SERB ने ‘त्वरित विज्ञान’ योजना के तहत आवेदन मांगे

नई दिल्ली, 08 फरवरी (इंडिया साइंस वायर): साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड (एसईआरबी), ए संसद के एक अधिनियम के माध्यम से स्थापित वैधानिक निकाय ने के तहत आवेदन आमंत्रित किए हैं 'अभ्यास', गर्मी के मौसम के लिए 'त्वरित विज्ञान' योजना का एक कार्यक्रम। हाल ही में अधिसूचना, "कार्यशाला" और "वृतिका" के घटकों के तहत आवेदनों के लिए कॉल ग्रीष्म ऋतु (मई 2022 - जुलाई 2022) 28 फरवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है।

विज्ञान में तेजी लाएं (एवी) उच्च अंत वैज्ञानिक अनुसंधान को एक बड़ा धक्का प्रदान करने का प्रयास करता है और वैज्ञानिक कार्यबल तैयार करें जो अनुसंधान करियर और ज्ञान-आधारित में उद्यम कर सकें अर्थव्यवस्था AV का लक्ष्य तीन व्यापक लक्ष्यों के साथ देश में अनुसंधान आधार का विस्तार करना है - सभी वैज्ञानिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का समेकन/एकत्रीकरण, उच्च अंत अभिविन्यास की शुरुआत करना कार्यशालाओं और प्रशिक्षण और कौशल इंटर्नशिप के अवसर पैदा करना। 'अभ्यास', एवी योजना का एक कार्यक्रम, अनुसंधान और amp को बढ़ावा देने का एक प्रयास है; में विकास संभावित पीजी / पीएचडी को सक्षम और तैयार करके देश। 

समर्पित . विकसित करके स्तर के छात्र इसके दो घटकों के माध्यम से चयनित क्षेत्रों/विषयों/क्षेत्रों में अनुसंधान कौशल- हाई-एंड कार्यशालाएं ("कार्यशाला") और प्रशिक्षण और कौशल इंटर्नशिप ("वृतिका")। यह विशेष रूप से है ऐसी शिक्षा तक पहुँचने के सीमित अवसरों वाले शोधकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण क्षमता/सुविधाएं/अवसंरचना। हाई-एंड कार्यशाला के लिए समर्पित विषयों की सूची कर सकते हैं एवी वेब पोर्टल पर पाया जा सकता है, जबकि "वृतिका" के लिए कोई विशिष्ट लक्ष्य विषय नहीं हैं।

आईआईटी जैसे उच्च शिक्षा और अनुसंधान के केंद्रीय संस्थानों में काम करने वाले संकाय या वैज्ञानिक, आईआईएससी, आईआईएसईआर, एनआईटी, और अन्य संस्थान और सीएसआईआर, आईसीएआर, आईसीएमआर, आदि जैसे प्रतिष्ठित प्रयोगशालाएं। उच्च स्तरीय कार्यशालाओं ("कार्यशाला") के आयोजन के लिए कार्यक्रम आयोजकों के रूप में आमंत्रित किया जाता है और प्रशिक्षण और कौशल इंटर्नशिप ("वृतिका")। भाग लेने वाले संस्थान (कार्यक्रम के आयोजक) करेंगे दैनिक आवश्यक खर्चों जैसे टीए, स्टेशनरी, के लिए एक समेकित राशि प्रदान करें भाग लेने वाले छात्रों की पहल के लिए उपभोग्य सामग्रियों, आवास और भोजन आदि।

कार्यशाला की अवधि कम से कम एक सप्ताह है, लेकिन प्रति कार्यशाला दो सप्ताह से अधिक नहीं है 'कार्यशाला', और कम से कम चार सप्ताह, लेकिन प्रति इंटर्न के लिए दो महीने से अधिक नहीं वृतिका कार्यक्रम के आयोजक (संकाय/वैज्ञानिक) को 'त्वरित विज्ञान' वेब पर पंजीकरण कराना चाहिए पोर्टल पहले और वेब पोर्टल में दिए गए निर्देशों का पालन करके प्रस्ताव प्रस्तुत करें। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर अधिक जानकारी और विस्तृत दिशानिर्देश प्राप्त कर सकते हैं - www.acceleratevigyan.gov.in।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending