शिक्षा मंत्री कोविड की स्थिति की करेंगे समीक्षा, ऑनलाइन कक्षाओं के रोडमैप पर करेंगे चर्चा

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 17 मई को कोविड -19 स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए सभी राज्य शिक्षा सचिवों के साथ एक आभासी बैठक करेंगे। भारत भर में स्कूल और कॉलेज कोविड -19 महामारी के कारण बंद कर दिए गए हैं और कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए नए शैक्षणिक सत्र के भी ऑनलाइन होने की उम्मीद है। मंत्री से ऑनलाइन शिक्षा परिदृश्य की समीक्षा करने और बैठक में भविष्य के रोडमैप को साझा करने की उम्मीद है।

इस बीच, नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय देश में कोविड -19 के बढ़ते मामलों के बीच कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने पर विचार कर रहा है। एक अंतिम निर्णय की घोषणा की जानी बाकी है।

केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ पिछले महीने एक बैठक के बाद शिक्षा मंत्री ने कक्षा 10 के बोर्ड रद्द कर दिए और बताया कि जून 2021 में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

जहां सीबीएसई के लिए अंतिम परीक्षा की तारीखों का इंतजार किया जा रहा है, वहीं छात्रों की कक्षा 12 के लिए भी बोर्ड परीक्षा रद्द करने की जोरदार मांग है। छात्रों के एक बड़े वर्ग ने ट्विटर पर 12वीं कक्षा के बोर्ड रद्द करने की मांग की थी। छात्र मांग कर रहे हैं कि कक्षा 10 की तरह उनका भी एक विशेष मानदंड के आधार पर मूल्यांकन किया जाए। सीबीएसई 10वीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड्स, मिड टर्म मार्क्स और साल भर चलने वाली असेसमेंट परीक्षा के आधार पर नतीजे घोषित करेगा। इस बीच, अधिकांश राज्य बोर्ड के स्कूलों ने लंबी गर्मी की छुट्टी और ऑनलाइन कक्षाओं से छुट्टी की घोषणा की है। दिल्ली बोर्ड की परीक्षाएं, जो 11 मई से होनी थीं, अब 20 अप्रैल से आगे बढ़ा दी गई हैं। हरियाणा ने भी 22 अप्रैल से 31 मई तक छात्रों के लिए गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की है। राजस्थान और पश्चिम बंगाल ने भी गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की है। सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने भी गर्मी की छुट्टी की अवधि बदल दी है – यह अब 3 मई, 2021 से आयोजित की जाएगी और 20 जून, 2021 तक बंद रहेगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending