डायबिटीज में मेथी खाना या मेथी का पानी कितना फायदेमंद है एक बार जरूर देखें –

डायबिटीज एक स्थायी रोग है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वैस्ल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है। इसकी पहचान में देरी और जागरूकता की कमी के चलते इसे काबू करना काफी मुश्किल हो जाता है। 

मेथी दाना के फायदे डायबिटीज में – 

मेथी दाना में सॉल्यूबल फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। शरीर में पहुंचने के बाद यह सॉल्यूबल फाइबर कार्बोहाइड्रेट के अब्जॉर्वशन की प्रक्रिया को धीमा करता है।कार्बोहाइड्रेट यानी आपने जो रोटी, चावल या दूसरे अनाज खाएं हैं, मेथीदाना शरीर के अंदर उनके अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा करता है। इससे भोजन के पाचन की प्रक्रिया के दौरान आपके रक्त के अंदर ग्लूकोज की मात्रा धीमे-धीमे मिलती है और आपके रक्त में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है।

जबकि एक अध्ययन तो यह तक बताता है कि, अगर रोजाना 10 ग्राम मेथी का सेवन किया जाए तो इससे मधुमेह के कारण होने वाली समस्याओं को भी कम किया जा सकता है।

डायबिटीज में मेथी दाना का दूसरा फायदा – 

मेथी दाना में पाए जानेवाले अमीनो एसिड्स रक्त के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने का काम करते हैं। इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और डायबिटीज नियंत्रित रहती है।

मेथी के पानी का फायदा 

इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है।एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं। यह डायबिटीज या मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार है। मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending