प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर दो भाइयों में हुई हाथापाई, हालत गंभीर

झारखंड के पलामू जिले में एक अनसुनी घटना सामने आई है। दरअसल, यहां पलामू जिले के पिपरा थानाक्षेत्र के बलहा विशुनपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भाई-भाई में हाथापाई हो गई। हाथापाई के दौरान तकरीबन सात लोगो के घायल होने की खबर है। जिनमे से छः लोगो की हालत गंभीर है। घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों की सलाह पर सभी को मेदिनीराय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार, बलहा विशुनपुर में नागदेव यादव के नाम से प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृत हुई, नागदेव के दो पुत्र विजय यादव और संजय यादव हैं। बड़े पुत्र विजय ने अपने पिता से प्रधानमंत्री आवास के तहत दोनों भाइयों के हिसाब से एक-एक कमरा बनाने के लिए आग्रह किया लेकिन पिता ने संजय के लिए ही आवास योजना पूर्ण करने की बात कही जिससे विवाद बढ़ गया और इसने मारपीट का रूप धारण कर लिया। पुलिस ने बताया कि मारपीट में विजय यादव, उसकी पत्नी गीता देवी, पुत्री गुड्डी कुमारी और पूजा कुमारी, जबकि दूसरे पक्ष से संजय यादव, उसकी पत्नी अनिता देवी और पुत्र मनीष कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों के सिर में गंभीर चोटें आई हैं।
क्या है प्रधानमन्त्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-Urban) के तहत केंद्र सरकार तकरीबन 3.61 लाख बेघर लोगों को मकान बनाकर देने वाली है। इसके लिए आवास निर्माण के 708 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। इसके तहत घरों का निर्माण लाभुकों की अगुवाई में उनके हिसाब से और उनकी भागीदारी के साथ किफायती आवास के तौर पर किया जाएगा। पीएम आवास योजना (PradhanMantri Awas Yojna-Urban) के तहत अबतक स्वीकृत घरों की कुल संख्या 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा है, जिनमें से अब तक 82.5 लाख घरों के निर्माण के लिए आधार तैयार किए जा चुके हैं। वहीं, 48.31 लाख आवास या तो आवंटित किए जा चुके हैं या फिर उनका निर्माण पूरा हो चुका है।

आवास योजना में ऐसे चेक करें अपना नाम?

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया है और आपको अपना स्टेटस जानना है कि तो आप विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर जान सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे घर बैठे ऑनलाइन स्टेटस चेक करने का शानदार तरीका। 

>> सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक पोर्टल (https://pmaymis.gov.in/) पर विजिट करें।

>> यहां Track Your Assessment Status पर क्लिक करने के बाद (https://pmaymis.gov.in/track_application_status.aspx) पेज खुलेगा। यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। या फिर अपना नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर के जरिए भी स्टेटस जान सकते हैं।

>> डिटेल्स भरने के बाद आपके एप्लीकेशन का स्टेटस सामने दिख जाएगा आप अपने नाम पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending