वैज्ञानिकों ने गाया राष्ट्रगान

नवनीत कुमार गुप्ता

आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 13 अगस्त को पृथ्वी भवन नई दिल्ली स्थित एक कार्यक्रम में विभिन्न विज्ञान मंत्रालयों के वैज्ञानिकों ने राष्ट्रगान गाया। इस कार्यक्रम में डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय एवं केंद्रीय राज्य मंत्री प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष उपस्थित थे।

उनके साथ भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के. विजयराघवन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् के महानिदेशक डॉ. शेखर सी मांडे सहित जैवप्रौद्योगिकी विभाग की सचिव डा. रेणू स्वरूप भी उपस्थित थे। इसके अलावा ऑनलाईन माध्यम से परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष सहित देश भर के विभिन्न वैज्ञानिक संस्थानों के वैज्ञानिक उपस्थित थे।

असल में संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में राष्ट्रगान गाने और उसे https://www.mygov.in/rashtragaan/ वेबसाईट पर अपलोड करने का अभियान चलाया जा रहा है।  

13 अगस्त को हुए इस कार्यक्रम को भी इस वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति, संस्था राष्ट्रगान गाकर उसका वीडियो अपलोड कर सकती है जिसके उपरांत उसे एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज़ादी के अमृत महोत्सव के आरंभ के उपलक्ष्य में आयोजित इस अभियान की प्रशंसा करते हुए समस्त वैज्ञानिक समुदाय से इस अभियान में भागीदारी करने का आह्वान किया।

असल में देश की आज़ादी के 75 वर्ष के आरंभ के उपलक्ष्य में भारत सरकार पूरे वर्ष भर कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से  ‘आजादी का अमृत महोत्सव’India@75 के पूर्वावलोकन कार्यकलापों का उद्घाटन किया था। अमृत महोत्सव, 15 अगस्त 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ था और 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending