वैज्ञानिकों ने पेश की जिंदा बैक्टीरिया की अब तक की सबसे साफ तस्वीर, जानिए क्या कहती है रिसर्च

यूके के वैज्ञानिकों ने जिंदा बैक्टीरिया की एक तस्वीर सामने रखी है। जिनमें जिंदा बैक्टीरिया को आसानी से देखा जा सकता है। इस पर रिसर्च करने वाले यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ता बार्ट हूगेनबूम का कहना है, तस्वीर देखकर पता चलता है कि बैक्टीरिया की यह तस्वीर अटॉमिक फोर्स माइक्रोस्कोपी से ली गई ताकि इसकी सतह को करीब से देखा जा सके। तस्वीर में दिखाई दे रहा बैक्टीरिया ग्राम-निगेटिव है।

तस्वीर में बैक्टीरिया की बाहरी सख्त लेयर को देखा जा सकता है जिसे दवाओं से खत्म करना मुश्किल नजर आ रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है, “प्रोटीन से बनी बैक्टीरिया की बाहरी लेयर काफी घनी है। इस तस्वीर से ऐसी कई बातें सामने आ सकती हैं जिससे धीरे-धीरे बेअसर होती एंटीबायोटिक्स का हल निकाला जा सके।” वैज्ञानिकों का कहना है, बैक्टीरिया की सतह पर बने छिद्रों की मदद से इसमें पोषक तत्व पहुंचते हैं और जहरीले तत्व बाहर निकलते हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है, “ग्राम निगेटिव बैक्टीरिया एंटीबायोटिक्स के असर को खुद पर होने से रोकती है। इसकी वजह है उसकी बाहरी लेयर। यह इतनी सख्त है कि एंटीबायोटिक्स दवाओं के जरिए इसे तोड़ पाना मुश्किल होता है। इसलिए ये दवाएं बैक्टीरिया पर बेअसर साबित हो रही हैं। इसके अलावा साल्मोनेला और ई-कोली बैक्टीरिया के बदलते स्वरूप के कारण इन पर दवाएं काम नहीं कर रही हैं। इस तरह बैक्टीरिया एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट होती जा रही हैं।”

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending