वैज्ञानिकों ने विकसित किया स्मार्ट बैंडेज, घाव देखकर बताएगा बैक्टीरिया के प्रकार, सूजन की वजह और बढ़ता घटता तापमान

यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने एक स्मार्ट बैंडेज बनाकर तैयार किया है। यह दुनिया का ऐसा पहला बैंडेज है जो घाव मे लगाते ही आपको बैक्टीरिया के प्रकार, घाव मे मौजूद नमी, सूजन की वजह और बढ़ता घटता तापमान बताएगा। यह स्मार्ट बैंडेज आपको मोबाइल ऐप के जरिए हर 15 – 15 मिनट पर आपको यह सारी जानकारी देगा।  
यह बैंडेज कई चीजों से मिलकर बना है। इसमें घाव से सीधे सम्पर्क में रहने वाली एक कॉन्टेक्ट लेयर, नमी बताने वाला वाउंड फ्लूइड कलेक्टर, फ्लेक्सिबल सेंसर और इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी हुई है।

बैंडेज में लगे सेंसर और चिप ही मरीज के मोबाइल ऐप तक घाव का हाल बताते हैं। बैंडेज में लगे चिप में रिचार्जेबल बैट्री लगी है। इसे बार-बार चार्ज किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने इस स्मार्ट बैंडेज को वी-केयर का नाम दिया है। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के शोधकर्ता लिम च्वी टेक का दावा है की इसमें लगे सेंसर की मदद से गंभीर घावों की हालत मोबाइल ऐप के जरिए यूजर तक पहुंच जाएगी। इससे घाव के बारे में तेजी से और सटीक जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल प्रोजेक्ट पर सिंगापुर जनरल हॉस्पिटल पर काम चल रहा है।

जर्नल साइंसेस एडवांसेस जर्नल में पब्लिश रिसर्च रिपोर्ट कहती है, वर्तमान में घाव का इलाज इसे देखकर किया जाता है। मौके पर इसकी जांच के लिए टेस्ट उपलब्ध नहीं होता। घाव की जांच के लिए इससे सैम्पल लेकर लैब में भेजा जाता है। इसके नतीजे आने में एक से दो दिन लग जाते हैं। नए बैंडेज से दो दिन तक इंतजार नहीं करना होगा। नए फ्लेक्सिबल सेंसर बैंडेज से घाव में ऑक्सीजन और यूरिक एसिड का लेवल और सूजन की वजह भी पता चल जाती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending