वैज्ञानिकों ने विकसित की आर्टिफिशियल स्किन, अब इंसान भी गिरगिट की तरह बदल सकेंगे रंग

आने वाले समय मे इंसान भी गिरगिट की तरह रंग बदल सकेंगे। जी, हां आपने बिलकुल ठीक सुना है…साउथ कोरियाई वैज्ञानिकों ने ऐसी आर्टिफिशियल स्किन तैयार की है जो गिरगिट की तरह काम करती है। इसे सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाकर तैयार किया है। यह माहौल के हिसाब से रंग बदलते है यानी आप जिस जगह से गुजरेंगे अपके शरीर का रंग वैसा ही बदल जायेगा।

यह रियल टाइम में बैकग्राउंड के मुताबिक अपना रंग बदलती है। जो भविष्य में बड़ा बदलाव ला सकती है। सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल इंजीनियर सियुंग हवान का कहना है, आर्टिफिशियल स्किन का सबसे बेहतर इस्तेमाल सेना के जवान कर सकेंगे। यह स्किन उन्हें दुश्मनों से छिपाने का काम करेगी क्योंकि यह आसपास के माहौल के मुताबिक ढल जाएगी।

वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक बॉडी वाले आर्टिफिशियल गिरगिट को तैयार किया है। ट्रायल के दौरान आर्टिफिशियल गिरगिट को अलग-अलग रंगों वाली पटि्टयों पर चलाया गया। जिस भी पट्‌टी पर यह गिरगिट चल रहा था शरीर उसी के मुताबिक रंग बदल रहा था। शोधकर्ताओं का मानना है यह आर्टिफिशियल स्किन बड़ा बदलाव लेकर आ सकती है। इसका इस्तेमाल युद्ध के मैदान, फैशन शोज, कार और बिल्डिंग के लिए भी किया जा सकेगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending