वैज्ञानिकों का दावा, कॉफी से घटता से स्ट्रोक और दिल की गंभीर बीमारियों का खतरा

बुडापेस्ट की सेमेल्विस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी हालिया रिसर्च में दावा किया है की रोजाना 3 कप कॉफी दिल को दुरुस्त रखती है और यह 21 फीसदी तक स्ट्रोक और 17 फीसदी तक खतरनाक हृदय रोगों का खतरा घटाती है। शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक में रजिस्टर्ड 4,60,000 लोगों पर रिसर्च की। रिसर्च के दौरान इनकी सेहत और काफी पीने की आदतों का विश्लेषण किया गया।

रिसर्च को समझने के लिए इन लोगों को तीन भागों में बांटा गया। पहला ग्रुप: 22 फीसदी लोगों ने कॉफी बिल्कुल भी नहीं पी। दूसरा ग्रुप: 58 फीसदी लोगों ने आधा से 3 कप तक कॉफी पी। तीसरा ग्रुप: 20 फीसदी लोगों ने 3 कप से अधिक कॉफी पी। जिन लोगों ने रोजाना 3 कप तक कॉफी पी उनमें मौत का खतरा 12 फीसदी तक घटा। हृदय रोगों की आशंका 17 फीसदी तक कम हो गई और स्ट्रोक का रिस्क 21 फीसदी तक घट गया।

शोधकर्ताओं ने कॉफी का दिल पर असर देखने के लिए रिसर्च में शामिल लोगों के हार्ट का एमआरआई स्कैन किया। स्कैनिंग के जरिए काफी और हृदय पर पड़ने वाले असर को समझा गया। स्कैन रिपोर्ट की तुलना उन मरीजों के हार्ट से की गई जिन्होंने कॉफी बिल्कुल भी नहीं पी। तुलना करने पर पाया गया कि जो लोग रोजाना सीमित मात्रा में काफी पी रहे थे उनके हृदय का आकार हेल्दी होने के साथ बेहतर काम कर रहा था। कॉफी हार्ट पर पड़ने वाले उम्र के असर को भी घटाती है।

शोधकर्ता डॉ. जुदित सिमोन कहते हैं कि, हमारी रिसर्च कहती है, सीमित मात्रा में काफी लेना सुरक्षित है, लेकिन रोजाना इसकी अधिक मात्रा लेते हैं तो यह हृदय के लिए नुकसान दायक भी है। 10 से 15 सालों में इसका असर भी दिख जाता है। रोजाना आधा से लेकर 3 कप तक कॉफी फायदा पहुंचाती है। 

एक्सपर्ट कहते हैं, एक दिन में 3 कप से अधिक कॉफी न लें। इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। नुकसान की वजह है कॉफी में मौजूद कैफीन। कैफीन कॉफी और कोको प्लांट में पाया जाने वाला स्टीमुलेंट है। कॉफी के जरिए यह शरीर में पहुंचता है। इसका असर सीधे दिमाग के नर्वस सिस्टम पर पड़ता है। आप खुद को काफी रिलैक्स महसूस करने लगते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending