वैज्ञानिकों का दावा; रात में ज्यादा सोने और कम उठने वाले बच्चों को भविष्य में ओवरवेट की समस्या नहीं होती

लंदन के ब्रिगहम हॉस्पिटल और मैसाच्युसैटस जनरल हॉस्पिटल शोधकर्ताओं ने दावा किया है की को नवजात अच्छी नींद लेते हैं वो बच्चे कभी ओवरवेट नहीं होते। वैज्ञानिकों का मानना है की जो बच्चे रात में ज्यादा सोते हैं और कम उठते हैं, भविष्य में उनका वजन अधिक बढ़ने का खतरा कम होता है। वैज्ञानिकों ने यह दावा अपनी एक रिसर्च पूरी करने के बाद किया है। 

वैज्ञानिकों की यह रिसर्च छः महीने तक 300 नवजातों पर चली थी। रिजर्च के दौरान सभी बच्चों की लम्बाई और वजन के आधार पर उनका बॉडी मास इंडेक्स कैल्कुलेट किया गया। इसके आधार पर बताया गया कि बच्चा ओवरवेट है या नहीं। अब वैज्ञानिक यह पता लगाने की तैयारी में हैं कि बच्चों की नींद का भविष्य में उनकी ग्रोथ पर कितना असर पड़ता है। खासकर जन्म के बाद शुरुआती 2 सालों में।

शोधकर्ता और स्लीप एक्सपर्ट डॉ. सुजैन रेडलाइन कहती हैं, रिसर्च के दौरान बच्चों की नींद और उनके वजन से एक कनेक्शन मिला। इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए 2016 से 2018 के बीच 300 बच्चों पर हुई स्टडी हुई। डॉ. रेडलाइन कहती हैं, रिसर्च के दौरान हमने पाया कि जो नवजात रात में बार-बार उठते हैं, उनमें जन्म के 6 महीने बाद ओवरवेट होने का रिस्क बढ़ता है।

शोधकर्ताओं का कहना है, “अगर रोजाना के मुकाबले बच्चा रात में एक घंटा एक्स्ट्रा सोता है तो उसके ओवरवेट होने खतरा 26 फीसदी तक कम हो जाता है। हालांकि, कई ऐसे नवजात बच्चे होते हैं जो रात में कम में उठते हैं। वहीं, कई ऐसे भी होते हैं जो रात में कई बार उठते हैं। रिसर्च के दौरान ऐसे ही बच्चों की मॉनिटरिंग की गई।”

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending