बुखार को इन घरेलू उपायों से कहें अलविदा, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत

वर्तमान में सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में बीमार पड़ने की संभावना भी ज्यादा ही बनी रहती है। वैसे तो हर मौसम में ही लोग बीमार पड़ते हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होने की संभावना बनी रहती है जिस कारण बीमार पढ़ना भी आम बात सी हो जाती है। सर्दियों के मौसम में सर्दी ,जुकाम और बुखार आ जाना समस्याएं देखने को मिलती है।

बात अगर बुखार आने की करें तो यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को आ सकता है। एक बार जो किसी व्यक्ति को बुखार आ जाता है तो अंदर ही अंदर काफी कमजोर हो जाता है और अपने दैनिक कार्यों को करने में असक्षम सा हो जाता है। बुखार आने पर अक्सर लोग टेबलेट खा लेते हैं जिससे बुखार जल्दी उतर जाता है।
लेकिन कई बार बुखार आ जाने के बाद टेबलेट खाने के बाद भी समस्या हल नहीं होती है। ऐसे में बुखार से निजात पाने के क्या घरेलू उपाय हैं इस बारे में ही आपको हम इस लेख में बताने जा रहे हैं।
तो आइए इस बारे में जाने।
1. बुखार आ जाने पर कुछ घरेलू उपाय जरूर करनी चाहिए। जैसे कि अगर किसी व्यक्ति को बुखार आ जाए तो माथे पर ठंडा गीला कपड़ा जरूर रखना चाहिए।दरअसल,  माथे पर गिला कपड़ा रखने से बुखार जल्द ही उतरने लगता है।
2. बुखार कम करने के लिए एक तरीका यह भी है कि जब भी किसी व्यक्ति को बुखार आ जाए तो उसे खूब पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलने लगता है और जल्द ही बुखार उतर जाता है।
3. जब भी किसी व्यक्ति को बुखार आ जाता है तो उस व्यक्ति किस शरीर का तापमान सामान्य नहीं रहता है। इसीलिए बुखार के दौरान हल्के कपड़े पहनने चाहिए ताकि तापमान कम हो सके।
4. बुखार को कम करने का एक तरीका आराम करना भी है। जब किसी व्यक्ति को बुखार आ जाए तो उसे जितना ज्यादा हो सके आराम करना चाहिए और सोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बुखार जल्द ही उतरने लगता है।
Disclaimer:  यहां बताई गई सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित है। कृपया यहां बताए गए उपायों, सलाह या फिर विचार पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। स्पष्ट किया जाता है कि  V3 News India यहां बताई गई किसी भी स्वास्थय संबंधी जानकारियों , सलाह या फायदे की पुष्टि नहीं करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending