दिल्ली में जल्द शुरू होगा रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी का टीकाकरण

कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaccine) के बाद अब दिल्ली में शुरू होगा रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) का वैक्सीनेशन। 15 जून से संभावित रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) के वैक्सीनेशन की अटकलें लगाई जा रही हैं। इसी के साथ अगल हफ्ते से दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में स्पुतनिक वी उपलब्ध होने की संभावना है। हालांकि इसके लिए अभी अस्थायी तौर पर 15 जून की तारीख निर्धारित की गई है। अपोलो अस्पताल के डॉक्टर्स के अनुसार रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होने की संभावना है। लेकिन ये तभी संभव है जब वैक्सीन की खेप सोमवार शाम तक आ जाए।
वहीं दिल्ली सरकार ने शिक्षकों और उनके परिजनों के लिए एक वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना की है। शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, “दिल्ली सरकार के स्कूल के शिक्षकों को तत्काल आधार पर वैक्सीन लगाया जाना चाहिए। क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान वे अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के तौर पर काम कर रहे हैं।” शिक्षा निदेशालय के निदेशक उदित प्रकाश राय ने इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूलों के प्रिंसिपलों को पत्र लिख कर कहा था कि शिक्षकों को वैक्सीन लगाए जाने की जल्द व्यवस्था की जाए।
बता दें की केंद्र सरकार द्वारा प्राइवेट अस्पतालों में स्पुतनिक वी की एक खुराक की कीमत 1145 रुपए निर्धारित की गई है। वहीं भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के लिए 1410 रुपए निर्धारित की गई है। 

दिल्ली में अनलॉक प्रक्रिया 
दिल्ली अब कोरोना अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में कोरोना संबंधी हालात काफी हद तक काबू में हैं, संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां की जा रही हैं। सीएम ने कहा कि दिल्ली में सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक सभाओं पर प्रतिबंध जारी रहेगा। वहीं अगर आने वाले सप्ताह में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होती है, तो दिल्ली के बाजारों औक रेस्तरां में फिर से प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि राजधानी में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक प्रक्रिया के तहत 14 जून से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रेस्तरां फिर से खुलेंगे और हर निकाय क्षेत्र में एक साप्ताहिक बाजार को खोलने की अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली सरकार के ऑर्डर के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूल- कॉलेज, एजुकेशन/ट्रेनिंग/कोचिंग इंस्टीट्यूट्स आदि अगले आदेश तक बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग को जारी रखने और उसे प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है। दिल्ली में फिलहाल सभी तरह की राजनैतिक, सामाजिक, खेल आदि पर रोक जारी रहेगी। साथ ही, एंटरटेनमेंट, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहार संबंधी गतिविधियों पर भी दिल्ली सरकार ने रोक लगाए रखने का फैसला किया है। कोरोनाकाल में लगातार इन तरह की गतिविधियों पर रोक लगी रही है।
बंद रहेंगे सिनेमा-थिएटर हॉल
लंबे समय से सिनेमा-थिएटर हॉल पर लगी रोक अब भी जारी रहेगी। दिल्ली के एंटरटेनमेंट पार्क्स, अम्यूजमेंट पार्क्स, वॉटर पार्क्स और इस तरह के अन्य चीजों पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा। असेंबली हॉल्स, ऑडिटोरियम, बैंक्वेट हॉल्स, बिजनेस-टू-बिजनेस एग्जबीशंस पर भी रोक जारी रहेगी।

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार थमी
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कुल 255 नए मामले ही सामने आए हैं जबकि 23 मरीजों की मौत हुई है। राजधानी में सक्रिय मरीजों की कुल संख्या 3466 है, जो 20 मार्च के बाद सबसे कम है। दिल्ली में होम आइसोलेशन में 1037 मरीज हैं। संक्रमण दर भी घटकर 0.35 फीसदी हो गई है। ऐक्टिव मरीजों की दर भी घटकर 0.24 फीसदी हो गई है। सक्रिय कोरोना मरीजों की दर 2 मार्च को भी 0.24 फीसदी थी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending