RSMSSB Recruitment 2021: RSMSSB ने 629 पदों पर निकाली भर्तियां, आज ही करें आवेदन

RSMSSB Recruitment 2021: राजस्थान सब आर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रीयिल सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इसके तहत फायरमैन, असिस्टेंट फायर ऑफिसर के पदों पर भर्तियां निकली गई हैं। इसके तहत कुल 629 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

RSMSSB फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन ऑफिसर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू होगी और 19 सितंबर 2021 तक जारी रहेगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि आवेदन करने से पहले, RSMSSB फायरमैन अधिसूचना में दिए गए सभी निर्देशों को अवश्य पढ़ें। इसके बाद अप्लाई करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि – 18 अगस्त 2021

आवेदन की अंतिम तिथि – 16 सितंबर 2021

परीक्षा की संभावित तिथि – दिसंबर 2021

शैक्षणिक योग्यता

फायरमैन: जिन उम्मीदवारों ने राज्य बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड से कक्षा 12 (इंटरमीडिएट) की परीक्षा पास की है और कम से कम 6 महीने का फायर ट्रेनिंग प्राप्त की हो, वे इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

असिस्टेंट फायर ऑफिसर: किसी भी स्ट्रीम में असिस्टेंट फायर ऑफिसर की डिग्री के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

कद काठी संबंधी योग्यता (दोनों पदों के लिए)

पुरुष – लंबाई कम से कम 165 सेमी हो, छाती कम से कम 81 सेमी हो। छाती फुलाकर 86 सेमी हो। वजन कम से कम 50 किग्रा हो। 

महिला – लंबाई कम से कम 152 सेमी हो। वजन कम से कम 47.50 किग्रा हो। 

एसटी वर्ग के पुरुषों के लिए – लंबाई कम से कम 160 सेमी हो, छाती कम से कम 76 सेमी हो। छाती फुलाकर 81 सेमी हो। वजन कम से कम 50 किग्रा हो। 

आयु सीमा 

दोनों पदों पर आयु 18 साल से 40 साल है। (आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी) वहीं राजस्थान के एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी। वहीं सामान्य वर्ग की महिलाओं को भी 5 साल की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्र‍िया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा में जनरल नॉलेज, हिन्‍दी, मेंटल एबिलिटी और अन्‍य विषयों पर आधारित प्रश्‍न होगे। इसके बाद उन्‍हें फिटनेस टेस्‍ट भी देना होगा। परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2021 में किया जाएगा।

आवेदन फीस

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों के लिए 450 रुपये आवेदन शुल्क है। ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के लिए 350 रुपये, एससी-एसटी के लिए 250 रुपये शुल्क है। अगर आप आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसमें कुछ करेक्शन करना चाहते हैं तो आपको 300 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं। यहां रजिस्‍टर करें और उसके बाद लॉग इन करके एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म भरें। इसके बाद, डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें और ऑनलाइन फीस का भुगतान करें। फॉर्म भरने के बाद उम्‍मीदवार उसकी एक कॉपी भविष्‍य के लिये भी रखें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending