RPSC ने 988 पदों पर निकाली भर्तियां, 28 जुलाई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने विभिन्न 988 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 27 अगस्त तक ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक राजस्थान राज्य सेवा और राजस्थान अधीनस्थ सेवा में 988 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें राजस्थान स्टेट सर्विस के 363 पद और राजस्थान अधीनस्थ सेवा के 625 पद शामिल हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि आवेदन ऑनलाइन होगा। आवेदन के समय उम्मीदवारों को 350 रुपये का आवेदन शुल्क भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। राजस्थान के ओबीसी, बीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है और एससी व एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये निर्धारित है। आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 साल हो सकती है इसकी आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2022 से होगी। खास बात यह है कि आवेदन के लिए अभ्यर्थी को सिर्फ ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।

पदों की संख्या- 988
राजस्थान राज्य सेवा परीक्षा – 363 पदराजस्थान अधीनस्थ सेवा- 625 पद

जरूरी तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख- 28 जुलाईआवेदन की आखिरी तारीख- 27 अगस्त

योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। 

आयु सीमा
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 1 जनवरी 2022 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में अधिकतम छूट का प्रावधान भी है।

सिलेक्शन प्रोसेस
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन प्रीलिम्स परीक्षा,मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
सामान्य अभ्यर्थियों को 350 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, राजस्थान के ओबीसी अभ्यर्थियों से आवेदन का शुल्क 250 रुपये और एससी व एसटी अभ्यर्थियों से 150 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें। इसके अलावा ऑल्टरनेटिव रूप दिए गए RPSC RAS 2021 के लिए सीधे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां परीक्षा के लिए अप्लीकेशन फॉर्म को भरें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करके रजिस्ट्रेशन नंबर क्रिएट करें। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदों के लिए 28 जुलाई से 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending