Rooftop Gardening Subsidy Scheme: छतों पर करें बागवानी, सरकार देगी 50 फीसदी सब्सिडी…

अगर आप बिहार के चयनित 4 जिलों पटना, गया, भागलपुर या मुजफ्फरपुर के रहनेवाले हैं तो हम आपके लिए लेकर आए है एक बड़ा फायदा। जी, हां अगर आप भी बिहार के इन्ही इलाको मे रहते है तो आप भी कर सकते है रूफटॉप फार्मिंग यानी छत पर बागवानी जिस पर सरकार आपको 50 फीसदी सब्सिडी भी देगी। दरअसल शहरी क्षेत्र को को सब्जी उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार छत पर बागवानी के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। 

ताजे और जैविक सब्जियों की मांग भी आजकल बढ़ती जा रही है। ऐसे मे रूफटॉप फार्मिंग यानी छत पर बागवानी एक बेहतरीन विकल्प है। इस तरह की खेती से आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। राज्य सरकार भी छत पर बागवानी के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और सरकार खेती के उपकरणों पर 50 फीसदी सब्सिडी दे रही है।

बता दें की राज्य के चार जिले पटना के पटना सदर,दानापुर,फुलवारी,समपत्चक, गया के गया शहरी,बोध गया,मानपुर, मुजफ्फरपुर के मुशहरी, कांटी और भागलपुर के जगदीशपुर,नाथनगर,सबौर प्रखंडों में योजना का लाभ लिया जा सकता है। योजना का मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में घर के छत पर फल, फूल एवं सब्जी को बढ़ावा देना है।

वैसे व्यक्ति जिनके पास अपना घर हो तथा वैसे व्यक्ति जो अपार्टमेन्ट में रहते है, जिनके पास अपना घर या अपार्टमेनट में फ्लैट हो, वे इस योजना का लाभ ले सकते है। स्वयं के मकान की स्थिति में छत पर 300 स्क्वायर ​फीट खाली स्थल जो किसी भी हस्तक्षेप से स्वतंत्र हो और अपार्टमेन्ट की स्थिति में अपार्टमेन्ट की पंजीकृत सोसाइटी से अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्राप्त हो। 

इसके साथ ही स्वयं के मकान की स्थिति में एक इकाई और अर्पाटमेन्ट की स्थिति में अधिकतम 75% क्षेत्र तक के लिए इकाई यूनिट यानी अर्पाटमेन्ट में रहने वाले अलग-अलग लाभुक को योजना का लाभ दिया जाएगा। कुल भागीदारी में 30% महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। चयन हेतु जिला के लक्ष्य अन्तर्गत 16% अनुसूचित जाति तथा 1% अनुसूचित जनजाति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

बता दें आपको छत पर बागवानी करने के लिए तीन पोर्टेबल फार्मिंग कीट, चार ऑर्गेनिक, दस फ्रूट बैक, पंद्रह प्लास्टिक पॉट और इसके साथ साथ दो खुरपी, एक हैंड स्प्रेयर, सौ (सब्जी के पौधे) सैपलिंग, और दस फल के पौधे भी प्रदान किए जायेंगे।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)
∎ आवेदक का फोटो पहचान पत्र∎ नगरपालिका की रसीद∎ घर की खाली छत की फोटो

ऐसे करें आवेदन…
>> इसके लिए उद्यान निदेशालय के Website: http//horticulture.bihar.gov.in के Dashboard पर जाकर Roof Top Gardening लिंक पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

>> आवेदन से योजना (http://horticulture.bihar.gov.in/HORTMIS/RoofTop/OnlineAppRT.aspx) क्रियान्वयन तक की पूरी प्रक्रिया Online सम्पादित की जाएगी।

>> आवेदन करने के उपरांत प्राप्त रसीद पर लाभुक को अपने अंश की राशि 25,000/- रूपये जमा करने हेतु बैंक खाता संख्या और विस्तृत विवरणी प्राप्त होगी।

> संबंधित खाता संख्या में लाभुक अंश की राशि जमा होने के उपरांत ही अग्रेतर कार्रवाई यथा-कार्यादेश निर्गत करने की कार्रवाई संचालित की जाएगी।

>> Individual आवेदन में अधिकतम 2 इकाई का लाभ लिया जा सकता है। Society के लिए अधिकतम 5 इकाई का लाभ लिया जा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending