प्रकृति के गोद में बसा ऋषिकेष कर रहा हैं आपका इंतजार, यहां जरूर घूमने जाए ये 4 जगहें

हिन्दी फिल्म “ मौसम ” का एक बहुत ही सुंदर गाना है जिसके बोल हैं “ दिल ढूंढ़ता हैं फुरसत के रात दिन”. जी हां नगरों और महानगरों की भागदोड़ भरी जिंदगी से अगर आप उब चुके हैं और कुछ दिनों के लिए गर्मियों के इस मौसम में सुकून और फुर्सत के कुछ पल प्रकृति के सुंदर नजारों के बीच बीताना चाहते हैं. तो हमारी सलाह रहेगी की आपको एक बार दुनिया की योग नगरी कहे जाने वाले “ ऋषिकेष ” का भ्रमण जरूर करना चाहिए. अब आप कहेंगे की आखिर ऋषिकेष ही क्यों ? तो इसका जवाब हैं यहां के प्राकृतिक नजारे, गंगा नदी, सुहावना मौसम, शाम के संमय गंगा आरती, राम झूले, आर्युवेद स्पा सेंटर, वॉटर स्पोर्टस और बहुत कुछ.

गंगा नदी के किनारे योग करना और ध्यान लगाना आपको यहां पर एक अलग ही अहसास दिलाएगा. आइये आज हम आपको ऋषिकेष की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आपको ऋषिकेष भ्रमण के दौरान जरूर जाना चाहिए. प्रकृति के गोद में बसा ऋषिकेष आपका इंतजार कर रहा है.

1. बैराज – अगर आप ऋषिकेष घूमने के लिए जाए तो बैराज का भ्रमण जरूर करें. बैराज एक छोटा सा पुल है जहां आप घंटो आराम करने के साथ ही आसपास के मनमोहक प्राकृतिक नजारों का आनंद उठा सकते हैं. इस जगह पर ऋषिकेष की और जगहों के मुकाबले कम भीड़ रहती है. यहां से आप सूर्योदय और सूर्यास्त के अद्भूद नजारें का आनंद उठाने सकते हैं, जो आप में सकारात्मक उर्जा का संचार करने का कार्य करेगा.  

2. बीटल्स आश्रम – ऋषिकेष स्थित बीटल्स आश्रम ध्यान और शांति पसंद लोगों के बीच काफी पॉपुलर है. यहां आप ध्यान लगाने के साथ ही सकारत्मक उर्जा को महसूस कर सकते है. प्राचीन काल में इस आश्रम को चौरासी कुटिया के नाम से जाना जाता था. बाद में 1986 में लिवरपूल के बीटल्स बैंड के रहने के कारण ये जगह काफी प़ॉपुलर हो गई. पर्यटकों के लिए ये आश्रम 2015 में खोल दिया गया.

3. गुरू वशिष्ठ गुफा –  ऋषिकेष से 25 किलोमीटर दूर स्थित गुरू वशिष्ठ गुफा के दर्शन आपको जरूर करने चाहिए. ध्यान लगाने और भीड़ से दूर ये जगह आपको अलग अहसास कराती है. यहां के आसपास का वातावरण आपको मांसिक शांति प्राप्त करने में मदद करता है.

4. लिटल बुद्धा कैफे – ऋषिकेष में राम झूला के पास स्थित लिटल बुद्धा कैफे में आप स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठा सकते है. अलग- अलग वैरायटी के फूड्स के लिए ये जगह पर्यटकों के बीच काफी प़ॉपुलर है. यहां मिलने वाली हर्बल चाय काफी अच्छी होती है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending