सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी लाजबाव है चावल, जानिए चावल से मिलने वाले अचूक फायदे

चावल को अधिकांश लोग वजन बढ़ने के डर से छोड़ देते हैं। इससे उनका वजन घटे ना घटे पर उनके शरीर में चावल से मिलने वाले प्रोटीन की कमी जरुर हो जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी की जिस चीज को हम अपने शरीर के लाभ के लिए छोड़ते हैं वही चीज को ना खाने से हमारे शरीर पर कई नुकसान भी हो सकते हैं।

दरअसल, चावल प्रोबायोटिक है, यह आपका पेट तो भरता ही है साथ ही यह अंत में अच्छे बैक्टीरिया को भी बढ़ाता है। चावल को ना खाने से अच्छे बैक्टीरिया का विकास भी थम सकता है।

चावल में विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है। ये तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसलिए जब आप खाने में दाल, दही, कढ़ी, फलियों, घी और मीट जैसी चीजें खाते हैं तो चावल आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने का काम करता है। इसके ना खाने से आपके हेवी खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल की अस्थिरता के बने रहने की संभावना होती है। 

चावल मे मौजूद पोषक तत्व

सफेद चावल चाहे लंबे हो या छोटे, उनमें पोषक तत्वों की मात्रा सामान ही होती है। हालांकि, फोर्टिफाइड सफेद चावल में विटामिन और खनिजों की मात्रा ज्यादा होती है। चावल मे पानी से लेकर ऊर्जा, प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 3, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, सेलेनियम, फ्लोराइड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है।

चावल के सेवन से मिलने वाले अचूक फायदे:-

>> चावल प्री-बायोटिक से भरपूर होता है. यह सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि आपके शरीर के भीतर तंत्र को भी पोषित करता है।

>> चावल में सोडियम की मात्रा शून्य के बराबर होती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से ग्रस्त मरीज नियमित तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं।

>> चावल बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप लंबे, घने बालों की चाहत रखते हैं तो चावल को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

>> चावल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगार होता है। जब चावल में घी, दही, कढ़ी, बींस आदि सब्जियां डालकर खाया जाता है तो यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

>> चावल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग को होती है। मस्तिष्क इसी ऊर्जा से कार्य करता है।

>> अल्जाइमर की बीमारी में चावल काफी फायदेमंद है। इसे खाने से आपके दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर का विकास तेज हो जाएगा, जो अल्‍जाइमर रोगियों की बीमारी के खिलाफ लड़ने में सहायक होता है।

>> चावल में पर्याप्त मात्रा में रेसिसटेंट स्टार्च होता है जो आपके पेट को प्रभावित करता है। इससे महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कब्ज और बवासीर से बचने में मदद मिलती है।

>> बॉडी बनाने वाले लोगों के लिए सफेद चावल कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने का आसान और बेहतर स्रोत माना जाता है। बॉडी बनाने वाले सामान्यतः एक दिन में पांच से छह बार थोड़ा थोड़ा खाना खाते हैं। ऐसे में सफेद चावल उनके शरीर को कोर्बोहाइड्रेट प्रदान करने का कार्य करता है।

>> चावल का मांड त्वचा संबंधी कई बीमारियों से निजात दिलाने और खूबसूरती निखारने में कारगार होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे से झुर्रियों को गायब करता है और मुहासों को दूर करता है, जो शरीर में प्रोलैक्टिन की अधिक मात्रा के कारण हो जाता है।

>> चावल पचाने में आसान होता है और इसे खाने के बाद नींद आती है, जिससे शरीर का हार्मोनल संतुलन बेहतर होता है। खासतौर पर चावल कम उम्र और बढ़ते उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending