Rice Eating :  रात या दिन किस समय चावल का सेवन हैं फायदेमंद ?  

चावल खाना हर किसी को पसंद होता है. एक ओर जहां इसे पकाना आसान है तो इसे खाने बाद मन को भी संतुष्टि मिलती है. चावल के सेवन को लेकर कई बार लोगों के मन में कई प्रकार के सवाल भी आते है. जैसे कि क्या चावल खाने से शरीर का वजन बढ़ जाएगा ? क्या चावल रोजाना खाना अच्छा है ? कहीं चावल का अधिक सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां तो नहीं हो जाएगी या फिर चावल के सेवन का सही क्या है ? इस बात में कोई शक नहीं है कि चावल का सेवन शरीर को मजबूत बनाता है क्योकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. लेकिन इन सवालों में जो सबसे महत्वपूर्ण सवाल है वो ये कि आखिर चावल का सेवन दिन के समय करना सही रहता है या फिर रात में. तो इस सवाल का जवाब हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं.

इस समय करें चावल का सेवन

चावल दिन में समय खाए या फिर रात में तो इस सवाल का जवाब कि चावल के सेवन का सही समय दिन में ही होता है. चावल का सेवन हमेशा दिन में ही करना चाहिए क्योकि इसके कुछ  कारण है.  जैसे :

1. चावल का सेवन रात में नहीं करना चाहिए क्योकि इससे वजन बढ़ता है.

2. चावल का सेवन दिन में ही करें क्योकि इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहने के साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

3. चावल का सेवन दिन में ही करने की सलाह इसलिए भी दी जाती है क्योकि ये दिन के समय आसानी से पच भी जाता है. जबकि रात में अगर चावल का सेवन कर लिया जाए तो ये आसानी से पचता भी नहीं है और सुबह के समय ढकार और अपच जैसी समस्याएं होने का खतरा बना रहता है.

4. रात के समय चावल का सेवन शरीर का वजन बढ़ाने के साथ ही हाई कोलेस्ट्राल और हाइ बल्ड शुगर जैसी समस्याओं को भी बुलावा देता है. इसलिए कोशिश करे की रात के समय चावल का सेवन न किया जाए.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending