शोधकर्ताओं ने सीवेज के पानी से सड़क की सफाई के लिए नई मशीन विकसित की

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर (इंडिया साइंस वायर): भारत में सड़कों पर कूड़ा-करकट एक बड़ी समस्या है। मलबा (वाहनों और पैदल चलने वालों द्वारा उत्पन्न), बायोमास (पत्तियां, टहनियाँ, आदि, जो बिटुमेन में माइक्रोबियल क्रिया का कारण बनते हैं) और रुका हुआ पानी सड़क की सतह के घर्षण को बढ़ाता है, जो सड़कों की अच्छी सफाई और स्वच्छ मानकों को बनाए रखने के लिए मुख्य बाधा बन रहा है। 

सीएसआईआर-केन्द्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (सीएमईआरआई), दुर्गापुर के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी मशीन विकसित की है जो भारतीय सड़कों/सड़कों की अच्छी सफाई और स्वास्थ्यकर मानकों को बनाए रखने में उपयोगी हो सकती है। यह मशीन स्लरी पंप का उपयोग करके नाली/मैनहोल से अपशिष्ट जल को बाहर निकालती है। नाली का पानी कई कक्षों से होकर गुजरता है और विभिन्न जाल आकार की छलनी द्वारा जांच की जाती है, इससे पहले कि इसे रासायनिक कीटाणुनाशक से उपचारित किया जाए।

उपचारित पानी को एक अलग कक्ष में संग्रहित किया जाता है जिसका उपयोग जेटिंग ऑपरेशन में किया जाता है। एक मैनहोल से मशीन की पानी लेने की क्षमता 1000 लीटर से अधिक है। मशीन 50-70 मीटर के भीतर अगले उपलब्ध मैनहोल तक सड़क को साफ करने के लिए पानी का उपयोग कर सकती है। निदेशक, प्रो. हरीश हिरानी के अनुसार, “सीएसआईआर-सीएमईआरआई द्वारा किए गए प्रारंभिक परीक्षणों के दौरान, स्प्रे किए गए पानी की गुणवत्ता सतही निर्वहन सीमा के भीतर थी और सड़क और पर्यावरण में बिटुमेन को नुकसान नहीं पहुंचा सकती थी।

उपचारित पानी जेटिंग होज़ से होकर गुजरता है और मलबे को धकेलने के लिए उचित दबाव और प्रवाह दर पर सड़क पर छिड़काव किया जाता है ताकि यह सभी को उठाकर ले जाने के लिए एकत्र किया जा सके। डिस्चार्ज किया गया पानी वापस ड्रेनेज/मैनहोल सिस्टम में बह जाता है। एकत्रित मलबे को फिर ग्रैब बकेट का उपयोग करके उठा लिया जाता है और वाहन के हॉपर में गिरा दिया जाता है।”

सड़कों और गलियों की सफाई के लिए विभिन्न तरीके प्रचलन में हैं। बांस झाड़ू (भारत में सड़क की सफाई के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक) के साथ मैनुअल स्वीपिंग मलबे को छोटे दानों में विघटित कर देती है और संभवतः कण मामलों में योगदान करती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि समय के साथ, एक घिसा-पिटा झाड़ू / ब्रश सड़कों / गलियों में सूक्ष्म दरारें पैदा कर सकता है, जिससे घर्षण और क्षति हो सकती है।

वैक्यूम स्वीपिंग सड़क की सफाई में उपयोग की जाने वाली एक अन्य तकनीक है जो गीले या नम वातावरण में अक्षम हो जाती है और सड़क मलबे को हटाने के लिए अप्रभावी हो जाती है। वैक्यूम स्वीपिंग मशीन का बड़ा आकार का टरबाइन पास की धूल को उत्तेजित करता है और हवा में निलंबित कणों को बढ़ाता है। निर्वात हवा को बाहरी वातावरण के लिए समाप्त किया जाना है, लेकिन निवास का समय आम तौर पर पीएम 10 के गुरुत्वाकर्षण को व्यवस्थित करने की अनुमति देने के लिए अपर्याप्त है और निकास फिल्टर स्थापित करने के बाद भी, धूल के महीन कण पास के वातावरण में भाग जाते हैं, जिससे पीएम 2.5 और पीएम 10 बढ़ सकते हैं।

स्तर। इसके अलावा, बड़े चलने वाले हिस्से और वैक्यूम बनाने के लिए टरबाइन सिस्टम शोर के स्तर को बढ़ाते हैं।
यह भी देखा गया है कि गैर-निकास स्रोतों जैसे वाहन के पुर्जों से उत्सर्जन, सड़क की सतह, सड़क की सतह पर जमा धूल का पुन: निलंबन आदि के कारण कण पदार्थ बढ़ रहे हैं। टायर और रोड वियर पार्टिकल्स PM10 में प्रमुख योगदान करते हैं। न केवल टायरों और सड़कों से निकलने वाले कण, बल्कि सड़कों की सफाई भी बिटुमेन वियर माइक्रो प्लास्टिक भी योगदान करती है।

मैन्युअल रूप से और वैक्यूम सफाई मशीनों के माध्यम से सड़क की सफाई करने की तुलना में, पानी के छिड़काव (धूल/मलबे को धोने के लिए 2 से 10 बार के दबाव पर) कर्बसाइड PM10 के स्तर को काफी कम कर देता है।  
उपलब्ध रिपोर्टों के अनुसार, पानी के जेट के माध्यम से सड़क की सफाई करने से धुलाई के पहले घंटे के दौरान पार्टिकुलेट मैटर PM10 90% और दैनिक आधार पर लगभग 18% कम हो जाता है। वाटर फ्लशिंग ऑपरेशन के बाद, पानी के लंबे समय तक संपर्क में रहने से बिटुमेन सड़कों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए घोल को एकत्र किया जाना चाहिए और पानी के तनाव को कम करने के लिए इसे पुनर्नवीनीकरण किया जाना चाहिए।

इस मशीन का प्रदर्शन पानी के दबाव, पानी की मात्रा और नोजल के उन्मुखीकरण, घोल के पानी के संग्रह और इसके इन-सीटू उपचार पर निर्भर करता है। इसके अलावा, गर्म दिनों के दौरान पानी का वाष्पीकरण बाष्पीकरणीय शीतलन प्रभाव में योगदान देता है। चूंकि नाली के पानी का पुनर्चक्रण किया जाता है और सड़क की सफाई के कार्यों के लिए जिम्मेदारी से पुन: उपयोग किया जाता है, मशीन सड़कों / गलियों के नियमित और सुरक्षित रखरखाव के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending