शोधकर्ताओं का दावा, 28 ग्राम से ज्यादा मूंगफली खाने से पूरे शरीर में कैंसर फैलने का खतरा

इंग्लैंड की लिवरपूल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने हाल ही में अपनी एक रिसर्च के जरिए यह दावा किया है कि 28 ग्राम से ज्यादा मूंगफली खाने से कैंसर के मरीजों की हालत और बिगड़ सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है, मूंगफली में पीनट एग्लुटिनीन (PNA) नाम का प्रोटीन पाया जाता है। यह प्रोटीन शरीर में दो ऐसे मॉलिक्यूल (IL-6 और MCP-1) को रिलीज करने में मदद करता है जो कैंसर को पूरी बॉडी में फैला सकते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, PNA को पचा पाना केंसर मरीज के शरीर के लिए मुश्किल होता है। एक मूंगफली में उसके वजन के 0.15 फीसदी तक ये प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन ब्लड के जरिए ट्यूमर्स तक पहुंचकर इन्हें शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने के लिए दबाव डालता है। इस प्रोटीन के कारण कैंसर कोशिकाएं आपस में चिपकने लगती हैं और शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने की कोशिश करती है।

लिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर लू-गैंग यू के अनुसार, मूंगफली खाने के बाद पीनट एग्लुटिनीन नाम का प्रोटीन ब्लड में मिलकर पूरे शरीर में सर्कुलेट हो जाता है। अगर कैंसर के मरीज मूंगफली ज्यादा खाते हैं तो उनकी हालत और बिगड़ सकती है। कैंसर के मरीजों को बार-बार या अधिक मूंगफली खाने से बचना चाहिए, ताकि खतरे को कम किया जा सके।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending