राहत भरी खबर!! नवरात्रि के पहले दिन ही सस्ता हुआ सोना और चांदी, 200 रुपये से ज्यादा गिरी कीमतें, जानिए दाम

Gold Silver Price Today: एक तरफ त्योहार का सीजन शुरू हो चुका है तो दूसरी तरफ सोना-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला भी जारी है। इसी बीच एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आ रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें गिरने से घरेलू बाजार में सोना खरीदना सस्ता हो गया है।

बीते कारोबारी दिन के मुकाबले आज यानी गुरुवार को सोना-चांदी दोनों के रेट में गिरावट देखने को मिली है। ताजा अपडेट के मुताबिक मंगलवार के मुकाबले आज सोना सस्ता हुआ है, तो वहीं चांदी के भाव भी गिरे हैं। दिल्ली सर्राफा बाजार में दाम 226 रुपये गिर गए है। वहीं, इस दौरान चांदी 462 रुपये सस्ती हुई है। 

HDFC सिक्योरिटी के मुताबिक, दिल्ली में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के दाम 226 रुपये गिरकर 45,618 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें गिरकर 1,747 डॉलर प्रति औंस रही। वहीं सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है। एक किलोग्राम चांदी के दाम 462 रुपये गिरकर 59341 रुपये है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें गिरकर 22.35 डॉलर प्रति औंस रही।

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है। लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है। इसलिए गहने खरीदते समय सोने या चांदी का दाम अधिक होता है। बता दें सोने कीमत में इस साल अब तक करीब 2,750 रुपए प्रति 10 ग्राम की कमी आई है।

जनवरी में जेवराती सोना जहां 45,250 रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास था, वहीं इस माह इसकी कीमत करीब 42,500 रुपए रह गई। भाव घटने के चलते मांग को सपोर्ट मिला। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस माह ज्यादा सोना आयात हो सकता है। मांग जोरदार रहेगी, लिहाजा कीमतों में तेजी की भी संभावना है।

बता दें कि ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं। 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending