राजस्थान में शिक्षकों के पदों पर निकली भर्ती, जानिए कब से शुरू हो रहा है आवेदन 

अगर आप संस्कृत भाषा पर अच्छी पकड़ रखते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में है तो राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग आपके लिए नौकरी का सुनहरा अवसर लेकर आया है। दरअसल राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत फर्स्ट लेवल के 272 शिक्षकों की वैकेंसी निकली है। नोटिस के अनुसार फर्स्ट लेवल शिक्षक यानी कि पहले से पांचवी कक्षा तक शिक्षकों के लिए आवेदन 1 जुलाई से शुरू होगा। इच्छुक उम्मीदवार 20 जुलाई 2022 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस धरती पर से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां। 

कैसे कर सकते हैं आवेदन : इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग की वेबसाइट rajsanskrit.nic.in पर जाकर 20 जुलाई 2022 से पहले आवेदन कर सकते हैं. 

पदों का विवरण : राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग द्वारा निकाली गई इस भर्ती के तहत 

नॉन टीएसपी – 

संस्कृत के 101 पद 

सामान्य 108 पद

टीएसपी – 

संस्कृत : 40 पद

सामान्य : 23 पद

कुल : 63 पद

शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता

सामान्य विषय के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।साथ ही 2 वर्ष का डीएलएड भी मांगा गया है।

संस्कृत विषय के लिए कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ उपाध्याय या समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ ही डीएलएड भी जरूरी रखा गया है। 

RET परीक्षा पास होना है जरूरी

फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों को RET परीक्षा 2021 पास होना जरूरी है। 

सामान्य – 60%

EWS /OBC/SC/ST – 55%

एक्समैन / विधवा महिलाएं सभी श्रेणी – 50 %

दिव्यांग – 40 %

सहारिया आदिम जाति वर्ग – 35 %

इस भर्ती प्रक्रिया संबंधी अगर आप और भी अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप राजस्थान के संस्कृत शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

More articles

- Advertisement -

ताज़ा ख़बरें

Trending