भारतीय रेलवे में 1,600 से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, आज ही करें आवेदन

Railway Recruitment 2021: भारतीय रेलवे में 1,600 से अधिक अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 02 अगस्‍त से शुरू हो चुकी है। जो उम्‍मीदवार रेलवे में अप्रेंटिसशिप करने के इच्‍छुक हैं, वे उत्‍तर मध्‍य रेलवे (RRC NCR) की आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर विजिट कर ऑनलाइन माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती सेल (RRC) की वेबसाइट पर अधिसूचना के अनुसार, रिक्तियां आरआरसी उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) प्रयागराज के लिए हैं। वे उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए योग्य हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट के माध्मय से आवेदन कर सकते हैं।  उम्‍मीदवारों को फिटर, वेल्‍डर, वाइंडर, मशीनिस्‍ट, कार्पेंटर, इलेक्‍ट्रीशियन, पेंटर, मकेनिक और वायरमैन के ट्रेड्स पर भर्ती किया जाएगा। कुल 1664 रिक्तियां इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से भरी जाएंगी।

रिक्ति विवरणकुल पद – 1664

प्रयागराज मैकेनिकल डिपार्टमेंट – 364

प्रयागराज इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट – 339

झांसी मंडल – 480

वर्क शॉप झाँसी -185

आगरा मंडल – 296

शैक्षणिक योग्यता
अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10+2 प्रणाली में मैट्रिक (कक्षा 10) उत्तीर्ण होना चाहिए। ट्रेड वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक), वायरमैन और कारपेंटर के लिए, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आईटीआई प्रमाणपत्र के साथ कक्षा 8 पास होना चाहिए। 

आयु सीमा
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 सितंबर, 2021 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

आवेदन शुल्क
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी या महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। अन्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपए का भुगतान करना होगा। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर, 2021 है।

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Railway की आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू होगी और 1 सितंबर को समाप्त होगी। इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://rrcpryj.org/Apprentice.php पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक https://rrcpryj.org/Downloads/Notification-Act-Apprentice-English.pdf के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending