राजस्थान पुलिस में सब-इंस्पेक्टर समेत 859 पदों के लिए निकली भर्तियां, अंतिम तारीख से पहले जल्द करें आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने राजस्थान पुलिस में उप-निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर के कुल 859 पदों पर भर्ती के लिए निकाली भर्तियां। इन पदों के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 23 जून तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी (RPSC) की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर पर जाकर ऑनलाइन मोज में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए आयु सीमा और आवेदन शुल्क में छूट के साथ खोले गए हैं।
इससे पहले सब इंस्पेक्टर एपी, प्लाटून कमांडर और सब इंस्पेक्टर एमबीसी के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 09 फरवरी 2021 को शुरू हुई थी और 10 मार्च 2021 को आवेदन जमा करने की अवधि समाप्त हो गई थी। जिसे नए निर्देशों के बाद ईड्ब्यूएस कैटेगरी के लिए बढ़ाकर 09 जून से 23 जून 2021 तक कर दिया गया है।
पदों की संख्या- 857
सब इंस्पेक्टर एपी (TSP) – 81 पदसब इंस्पेक्टर एपी (Non-TSP) – 663 पदसब इंस्पेक्टर आईबी (TSP) – 01 पदसब इंस्पेक्टर आईबी (Non-TSP) – 63 पदसब इंस्पेक्टर एमबीसी (TSP) – 11 पदप्लाटून कमांडर (Non-TSP) – 38 पद

योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होने चाहिए। साथ ही, कैंडिडेट्स को हिंदी देवनागरी लिपि में लिखना आना चाहिए और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान भी होना चाहिए।
आयु सीमा
राजस्थान पुलिस में एसआई भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 1 जनवरी, 2022 को 20 साल से कम और 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को नियमानुसार छूट दी जाएगी।
जरूरी तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख- 23 जून

सिलेक्शन प्रोसेस
इन पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन प्रतियोगी लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित प्रतियोगी परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसका आयोजन ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में होगा।
फिजिकल एलिजिबिलिटी
मेल कैंडिडेट्स की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर और फीमेल कैंडिडेट्स की लंबाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा महिला उम्मीदवारों का वजन कम से कम 47.5 किलोग्राम होना चाहिए।

आवेदन शुल्क
अन्य राज्यों के सामान्य, आर्थिक कमजोर वर्ग, बीसी व ओबीसी वर्ग के लिए – 350 रुपयेराजस्थान के ओबीसी, बीसी वर्ग के लिए – 250 रुपयेएससी, एसटी, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए – 150 रुपये

वेतन
पे मैट्रिक्स लेवल एल-11 (ग्रेड पे -4200/-)
ऐसे करें आवेदन
योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर Apply Online लिंक पर क्लिक करें या sso.rajasthan.gov.in पोर्टल पर लॉग-इन कर सिटिजन एप्स (G2C) में रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending