कई बीमारियों में रामबाण है कच्ची हल्दी, आज ही करें दूध में मिली कच्ची हल्दी का सेवन, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना गया है। चेहरे की खूबसूरती बढ़ानी हो या फिर शरीर की इम्यूनिटी, कच्ची हल्दी का उपयोग सेहत और सौन्दर्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। कच्ची हल्दी दिखने में अदरक की तरह होती है और स्वाद में कड़वी होती है। हल्दी पाउडर के मुकाबले इसका रंग भी गहरा होता है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल फूड कलर के तौर पर भी किया जाता है।
कच्ची हल्दी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कच्ची हल्दी का इस्तेमाल खाने में या दूध में मसाले के तौर पर किया जाता है। इसका इस्तेमाल सर्दी-खांसी ठीक करने से लेकर कई तरह की गंभीर बीमारियों का इलाज करने में भी किया जाता है। 
क्‍या आप जानते हैं कि हल्‍दी वाला दूध कई औषधिय गुणों से भरपर है। हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज़ और दूध में मौजूद कैल्शियम जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो हल्दी दूध के गुण और भी बढ़ जाते हैं।

आइए, जानते है कच्ची हल्दी को दूध में मिलाकर पीने के अद्भुत फायदे:-
1. हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है।
2. हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं। 
3. हल्दी दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं। 
4. इस में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।
5. हल्दी में पाया जाने वाला पदार्थ करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को रिकवरी में काफी मदद करता है।
6. हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स और दूध में मौजूद कैल्शियम दोनों मिलकर हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। 
7. हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में माहिर है। इसीलिए किसी भी तरह के दर्द में हल्दी दूध वाला दिया जाता है ताकि दर्द से नि‍जात मिल सके।
8. इस के नियमित सेवन से शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में बहुत फायदा होता है। इसमें विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
9. हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है। इसे डिलीवरी के बाद औरतों को जल्दी रिकवरी के लिए भी दिया जाता है। इसका एक और फायदा ये भी होता है कि डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है।
10. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद औषधि है। शुगर की बीमारी में भी इस का सेवन बहुत लाभकारी साबित होता है। इसमें मौजूद लिपोपॉलीसेच्चाराइड नामक तत्व ब्लड में ग्लूकोस के लेवल को कम करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending