Railway Bharti 2021: भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस के 1664 पदों पर निकाली भर्तियां, 1 दिसंबर आवेदन की अंतिम तिथि

भारतीय रेलवे ने उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के तहत अप्रेंटिस के 1664 पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcpryj.org के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।

जारी अधिसूचना के अनुसार यह भर्तियां प्रयागराज डिवीजन, झांसी डिवीजन, आगरा डिवीजन और झांसी वर्कशाप के लिए निकाली गई हैं। अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही इन पदों के लिए आवेदन करें। नियमानुसार किया गया आवेदन की मान्य होगा। अन्यथा रद्द भी किया जा सकता है। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 01 दिसंबर है। उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.rrcprjapprentices.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या : 1664

प्रयागराज डिवीजन – 703

झांसी डिवीजन – 480

वर्कशॉप झांसी – 185

आगरा (एजीसी) डिवीजन – 296

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन की शुरुआत तारीख – 02 नवंबर 2021

आवेदन की आखिरी तारीख – 01 दिसंबर 2021

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख – 1 दिसंबर 2021

परीक्षा/मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख – फिलहाल तय नहीं

शैक्षणिक योग्यता

ट्रेड वेल्डर, कारपेंटर और वायरमैन पद के लिए अभ्यर्थी का 8वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थी के पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। अन्य पदों के लिए अभ्यर्थी का 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य हैं। साथ ही अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। अभ्यर्थियों के आयु की गणन 1/12/2021 से की जाएगी।

आवेदन शुल्क

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। इसके अलावा एससी-एसटी, दिव्यांग और सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों के सिलेक्शन के लिए 10वीं और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। अभ्यर्थियों के चयन के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा।

ऐसे करें आवेदन

योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcpryj.org के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 01 दिसंबर है। उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.rrcprjapprentices.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending