स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है प्रोटीन, इन खाद्य पदार्थों में जाता हैं पाया

स्वास्थ्य ही धन है इसमें कहीं कोई शक नहीं है. शरीर को स्वस्थ रहने के लिए सभी पोषक तत्व की आवश्यकता होती है. प्रोटीन भी इन्हीं तत्वों में से एक है. प्रोटीन के कई स्रोत हैं. हैल्थ एक्सपर्टस की माने तो शरीर में प्रोटीन की कमी से कई सारी बीमारियां हो सकती हैं.

मांस, मछली औप अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा दाल भी प्रोटीन के प्रमुख स्रोतों है. जिम जाने वाले लोग भी प्रोटीन डाइट जम कर लेते हैं क्योकि प्रोटीन हमारे शरीर को मजबूत बनाने का भी काम करता है.

प्रोटीन की कमी के कारण होते हैं रोग

बात अगर प्रोटीन की कमी के कारण होने वाले शरीर में बीमारियों की करें तो प्रोटीन की कमी कारण रोग प्रतिरोध रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है. इतना ही नहीं प्रोटीन की कमी हीमोग्लोबिन का स्तर लो हो जाता है. इसके अलावा शरीर हमेशा थका – थका से रहने लगता है. साथ ही प्रोटीन की कमी से लोगों के तनाव में जाने के चांस बढ़ जाते है.

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कितना प्रोटीन रोज के लिए जरूरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो लोगों को दिन भर में 0 पॉइंट 8 ग्राम प्रोटीन प्रति किलो वजन के अनुसार सेवन करना चाहिए. बात अगर वैसे पुरूषों की करे जो शारीरिक रूप से कम सक्रिय है तो वैसे पुरूषों को हैल्थ एक्सपर्टस रोजाना 56 ग्राम प्रोटीन रोजाना लेने की सलाह देते है तो वही महिलाओं को 46 ग्राम प्रोटीन की सलाह दी जाती है.

प्रोटीन हर किसी के लिए आवश्यक है चाहे वह बच्चे हो वह जवान है फिर पूरे प्रोटीन एक तरह से हमारे शरीर में ऊर्जा दायक खाना-वाना को बनाए रखता है

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