शुरू हुई महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव की तैयारी, राजनाथ सिंह द्वारा किया गया उद्घाटन

झांसी 17 नवंबर 2021: बुधवार से झांसी में महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है।  बता दें की रानी की जयंती के अवसर पर आयोजित इस तीन दिवसीय जलसे में सेना की शस्त्र प्रदर्शनी का शुभारंभ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किया गया। रक्षा मंत्री ने कहा कि एक वक्त ऐसा भी था, जब देश में लगभग 65 से 70 फीसदी रक्षा साम्रगी की आयात की जाती थी।

और अब यह तस्वीर बदल चुकी है। हमने यह तय किया है कि चाहे कैसी भी परिस्थिति हो  दुनिया के दूसरे देशों से 64 फीसदी तक आयात नहीं करेंगे। और केवल भारत की धरती पर बने रक्षा साम्रगियों का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

विकास के राह पर आगे बढ़ रहा है बुंदेलखंड

कार्यक्रम के दौरान मौजूद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड अब नई उत्साह के साथ विकास के राह पर आगे बढ़ रहा है। बता दें कि बुंदेलखंड में दो डिफेंस कॉरीडोर बनाया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सेना देश की सीमाओं की रक्षा के लिए तत्पर है। हम सभी के अंदर मातृभूमि के लिए समर्पण की भावना होनी चाहिए। 

सेना के जवानों द्वारा दिखाए गए अद्भुत करतब 

लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में सेना द्वारा कार्यक्रम के शुरू होने से पहले हैरतअंगेज करतब का प्रदर्शन किया गया। इसी  दौरान सेना के खोजी श्वानों ने डॉग शो में अपना कमाल दिखाया। इसके बाद घुड़सवारों ने हॉर्स शो में करतब दिखाए। साथ ही साथ स्काई डाइविंग व फ्लाई पास्ट का भी प्रबंध किया गया था।

शहर के कई लोग और स्कूलों के बच्चे इस कार्यक्रम को देखने के लिए बड़ी संख्या में मौजूद थे। और फिर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी संबोधन के पश्चात हाथीखाना ग्राउंड में सेना द्वारा आयोजित हथियारों की प्रदर्शनी देखी। 

19 नवंबर को झांसी पहुंचेंगे प्रधानमंत्री 

ख़बरों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 19 नवंबर को  झांसी आ रहे हैं। बता दें कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत यहां 17 से 19 नवंबर तक ‘राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व’ मनाया जा रहा है। और कार्यक्रम के आखिरी दिन  प्रधानमंत्री रक्षा क्षेत्र में सरकार के कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे और उन्हें राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री औपचारिक रूप से सशस्त्र सेना सेवा प्रमुखों को नौसेना जहाजों के लिए स्वदेश में तैयार किये गए लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर,  उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और ड्रोन सौंपेंगे।

साथ ही साथ प्रधानमंत्री एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों के लिए प्रणोदन प्रणाली का पैदावार करने हेतु उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के झांसी नोड में लगभग 400 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इतना ही नहीं इसी दिन प्रधानमंत्री 600 मेगावाट के अल्ट्रामेगा सोलर पावर पार्क का भी शिलान्यास करेंगे और झांसी में स्थित अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending