PMUY: पीएम मोदी जल्द लॉन्च करेंगे उज्ज्वला 2.0, जानिए इसकी खासियत

10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लाभार्थियों के बीच एलपीजी का कनेक्शन वितरित कर उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। इसके तहत लाभार्थियों को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ-साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। 
उज्ज्वला योजना लॉन्च करने के दौरान प्रधानमंत्री इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से PMUY योजना के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी और उस समय 5 करोड़ बीपीएल परिवारों की महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। 
उज्ज्वला 2.0 में नामांकन की प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी। उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या निवास प्रमाण-पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी। ‘पारिवारिक घोषणा’ और ‘निवास प्रमाण’, दोनों, के लिए स्वयं द्वारा एक घोषणा पर्याप्त है। उज्ज्वला 2.0 एलपीजी तक सभी की पहुंच के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद करेगी।

उज्ज्वला 2.0 का लाभ लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया कुछ इस प्रकार है-
> आवेदक (केवल महिला) की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
> एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
> निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित वयस्क महिला – एससी, एसटी, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वन निवासी, 14-सूत्रीय घोषणा के अनुसार SECC परिवारों (AHL TIN) या किसी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध द्वीपों और नदी द्वीपों में रहने वाले लोग।
उज्ज्वला 2.0 के आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स-
>> eKYC – उज्ज्वला कनेक्शन के लिए eKYC अनिवार्य है। (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)
>> आवेदक का आधार कार्ड – पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में काम करेगा। (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)
>> जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है/अन्य राज्य सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड।
>> क्र.सं. में दस्तावेज़ में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार न. 3.
>> बैंक खाता संख्या और IFSC

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 
सबसे पहले https://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html वेबसाइट पर जाएं। उज्ज्वला योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस लिंक के नीचे लिखा है request through Online Portal ऑनलाइन पोर्टल पर क्लिक करेंगो तो आपको तीन विकल्प मिलेंगे- इंडेन, भारतगैस या एचपी गैप। अपनी सहूलियत का विकल्प चुनकर मांगी गई जानकारी भरें।
अब डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन सरकार की ओर से उपलब्ध करा दिया जाएगा। बता दें कि इस योजना में महिला आवेदक ही आवेदन कर सकती हैं। देश की महिलाओं को योजना के अनुसार निशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिए जायेंगे। लाभ लेने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक ही मान्य रहेगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending