PM Ujjwala Yojana 2.0: पीएम मोदी आज करेंगे उज्ज्वला योजना 2.0 लॉन्च, 1 करोड़ परिवार को मुफ्त मिलेगा गैस कनेक्शन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 को लॉन्च करेंगे। उज्ज्वला योजना 2.0 के लाभान्वित परिवारों को पहली बार भरा हुआ गैस सिलेंडर फ्री में मिलेगा। इसके अलावा एनरोलमेंट प्रॉसेस को ज्यादा आसान और कम पेपरवर्क वाला रखा गया है। माइग्रेंट वर्कर्स को इसका लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड या ऐड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

इस चरण में 1 करोड़ नए परिवार को गैस कनेक्शन बांटा जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा में किया जाएगा। बता दें इस स्कीम के पहले चरण को मई 2016 में लॉन्च किया गया था। पहले चरण में इस योजना का लाभ अब तक 8 करोड़ गरीब परिवारों को मिल चुका है। अब उज्ज्वला योजना 2.0 में एक करोड़ नए परिवार को गैस कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया है।

उज्ज्वला योजना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने 9 अगस्त को एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने कहा, “इस स्कीम के पहले चरण को मई 2016 में लॉन्च किया गया था। अगस्त 2019 में हमने लक्षित समय से सात महीने पहले 8 करोड़ गैस कनेक्शन बांटने का काम पूरा किया। मई 2016 में जब इस स्कीम को लॉन्च किया गया था तब इसे 5 करोड़ BPL कैटिगरी के परिवारों के बीच बांटने का फैसला किया गया था।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, जिसे अप्रैल 2018 में बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया था। इसके साथ-साथ सात अन्य कैटिगरी को भी शामिल करने का फैसला किया गया था। सात कैटिगरी के तहत SC/ST, PMAY, AAY, मोस्ट बैकवर्ड क्लास, टी गार्डन, फॉरेस्ट ड्वेलर्स और आइसलैंड को शामिल किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगे बताया की बजट 2021-22 में सरकार ने एक करोड़ और परिवार को PMUY scheme का फायदा पहुंचाने का ऐलान किया था। सरकार ने एक करोड़ गैस कनेक्शन डिपॉजिट फ्री देने का फैसला किया है। इसमें उन गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा जो इस स्कीम के पहले चरण में कवर नहीं हो पाए थे। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending