बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

नवनीत कुमार गुप्ता
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 9 जून को सुबह 10.30 बजे नई दिल्ली के प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी – 2022 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद इस अवसर पर प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा।

9 और 10 जून को प्रगति मैदान, नई दिल्ली में बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी-2022 का आयोजन किया जाएगा। यह दो दिवसीय कार्यक्रम उद्यमियों, निवेशकों, उद्योग जगत के अग्रणी व्यक्तियों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, बायोइंक्यूबेटर्स, विनिर्माताओं, विनियामकों, सरकारी अधिकारियों आदि को कनेक्ट करने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा। बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी का आयोजन बायोटेक्नोलॉजी विभाग तथा बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टैंस काउंसिल (बायरेक) द्वारा किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी बायरेक की स्थापना के दस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी की थीम ‘बायोटेक स्टार्टअप इनोवेशंस: आत्मनिर्भर भारत की दिशा में‘ है।

इस प्रदर्शनी में लगभग 300 स्टालों होंगे जिनमें स्वास्थ्य देखभाल, जीनोमिक्स, बायोफार्मा, कृषि, औद्योगिक बायोटेक्नोलॉजी, अपशिष्ट से मूल्यवर्धित उत्पाद, स्वच्छ ऊर्जा आदि जैसे क्षेत्रों में बायोटेक्नोलॉजी के उपयोगों को प्रदर्शित किया जाएगा। आज देश के हर क्षेत्र में स्टार्टअप तेजी से लग रहे हैं।

कार्यक्रम के पहले दिन देश-विदेश के प्रख्यात वैज्ञानिकों एवं उद्यमियों द्वारा एक पैनल चर्चा की जाएगी। इस सत्र में 2047 के परिपेक्ष्य में बॉयोइकोनोमी पर विशेष रूप से चर्चा होगी। इस पैनल चर्चा का समन्वय जैवप्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. राजेश एस. गोखले द्वारा किया जाएगा।

इसी दिन स्टार्टअप के प्रख्यात मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ राउंड टेबल चर्चा का आयोजन भी किया जाएगा। एक सत्र में वैज्ञानिक संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों और शोधार्थियों द्वारा स्टार्टअप नेटवर्किंग पर भी बातचीत ​की जाएगी।

कार्यक्रम के दूसरे दिन 10 जून को केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह द्वारा स्वतंत्रता के प्रश्चात विकसित 75 बॉयोटेक उत्पादों को रिलीज किया जाएगा। इसके अलवा 75 महिला बॉयोटेक उद्यमियों पर आधारित कम्पेडियम का भी विमोचन किया जाएगा।

यह कार्यक्रम देश के 75 विश्वविद्यालयों में भी आयोजन किया जाएगा। जैवप्रौद्योगिकी यानी बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी स्टार्टअप ने विशेष पहचान बनायी है। इस क्षेत्र में और अधिक कार्य करने की दिशा में इस तरह के आयोजनों की अहम भूमिका होगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending