PM-SYM: सरकार की इस योजना के तहत घर बैठे मिलेंगे 36 हजार रुपए, ऐसे करें अप्लाई

आधुनिक समय की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच हर किसी को अपने आने वाले कल यानी भविष्य की चिंता लगी रहती है। कहीं ना कहीं हम सभी आपने आज की दैनिक दिनचर्या को पूरा करने के चलते अपना आने वाला कल यानी की अपने भविष्य को भूल जाते है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने कई पेंशन योजनाएं शुरू की हैं, जिनका लाभ उठाकर आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

सरकार देगे 36 हजार रुपये 

सरकार की सभी पेंशन योजनाओं में सबसे खास प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Prime Minister Shram Yogi Maandhan Yojana) है। इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं और योजना में प्रीमियम का अमाउंट भी उम्र के आधार पर किया जाता है। मोदी सरकार की यह पेंशन स्कीम असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है, जिन्हें 36 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। 36 हजार रुपये मिलने वाली सालान पेंशन हर महीने 3000 रुपये के हिसाब से दी जाएगी। इस योजना का फायदा 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को मिल रहा है। इसके लिए 3.52 लाख कॉमन सर्विस सेंटर भी हैं। 
इस योजना के तहत आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। 18 वर्ष के आवेदक को हर माह 55 रुपये की राशि इस योजना में निवेश करनी होती है। 30 वर्ष के आवेदक को हर माह 100 रुपये की राशि इस योजना में निवेश करनी होती है। इसके अलावा 40 वर्ष की आयु के आवेदक हर माह 200 रुपये योजना में निवेश करने होंगे। 18 वर्ष से योजना में निवेश शुरू करने वाले आवेदक को 42 वर्ष की आयु तक योजना में निवेश करना होगा। 60 साल की आयु तक आवेदक को पीएम श्रम योगी मानधन योजना में 27,720 रुपये निवेश करने होंगे। इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की आयु के बाद हर माह 3,000 रुपये पेंशन प्रदान की जाएगी।

ऐसे उठाएं योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना PM-SYM खाता खुलवा सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज अवश्य होने चाहिए। पीएम श्रम योगी मानधन योजना में खाता खुल जाने के बाद आवेदक के लिए श्रम योगी कार्ड (Shram Yogi Card) भी जारी किया जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending