पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे ‘संसद टीवी’, लोकसभा और राज्यसभा टीवी का होगा विलय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘संसद टीवी’ देश को लॉन्च करेंगे। ये मौजूदा टीवी चैनलों, लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी की जगह लेगा। इस चैनल का गठन लोकसभा और राज्यसभा टीवी के विलय के माध्यम से किया गया है। इसका उद्देश्य लागत में कटौती, चैनल प्रबंधन को सुव्यवस्थित करना और दर्शकों और विज्ञापनदाताओं के लिए इसे आकर्षक बनाने के लिए सामग्री को फिर से तैयार करना है। खबरों की माने तो इस नए चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री बिबेक देब्रोय, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और वकील हेमंत बत्रा अलग-अलग शो की मेजबानी करेंगे|

सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर संसद टीवी के सीईओ हैं। उनकी नियुक्ति मार्च, 2021 में एक साल के लिए की गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, संसद टीवी के कार्यक्रम प्राथमिक तौर पर चार वर्गों में विभक्त होंगे। इनमें संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों की कार्य प्रणाली, शासन व योजनाओं का क्रियान्वयन, भारतीय इतिहास व संस्कृति और समसामयिक प्रकृति के मुद्दे, अभिरुचि व सरोकार शामिल हैं। बता दें कि लोकसभा टीवी व राज्यसभा टीवी के एकीकरण का निर्णय फरवरी में लिया गया था। छह सदस्यी समिति ने राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का विलय कर संसद टीवी बनाने की सिफारिश की थी। 

संसद सत्र के दौरान दोनों सदनों की लाइव स्ट्रीमिंग सुनिश्चित करने के लिए संसद टीवी के पास दो चैनल होंगे। राज्यसभा के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, ‘चैनलों की तैयारी पूरी हो चुकी है और ये लॉन्च के लिए तैयार हैं।’ अधिकारी नए चैनल लॉन्च करने के लिए पीएम मोदी के समय का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि राज्यसभा टीवी प्रतिष्ठान- यह तालकटोरा स्टेडियम से सटे किराए की संपत्ति से चलता है। नई यूनिट बनाने के लिए LSTV के बुनियादी ढांचे के साथ इसे मिला दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक चैनल को औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ 15 सितंबर को संसद भवन में एक समारोह में लॉन्च किया जाएगा। इस दौरान चैनल की शोभा बढ़ाते हुए, करण सिंह विभिन्न धर्मों पर, बिबेक देबरॉय इतिहास पर और अमिताभ कांत ‘भारत के परिवर्तन’ पर एक शो की मेजबानी करेंगे। सार्कलॉ के उपाध्यक्ष बत्रा कानूनी मामलों पर एक शो की मेजबानी करेंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending