पीएम मोदी आज करेंगे जल जीवन मिशन ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष लॉन्च, ग्राम पंचायतों से भी करेंगे वर्चुअली संवाद

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जल जीवन मिशन के मोबाइल ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष को लॉन्च करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी ग्राम पंचायतों और पानी समितियों से भी वर्चुअली संवाद भी करेंगे। दोपहर 11 से 12 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल जीवन मिशन को लेकर दादरी के ग्रामीणों से भी संवाद करेंगे। दो अक्टूबर को दादरी जिले की सभी 168 ग्राम पंचायतों में होने वाले ग्राम संवाद कार्यक्रम के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इस दिन पंचायत की ओर से गांवों में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा। दादरी के जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवरदमन सिंह ने बताया कि गांव के कामन सर्विस सेंटर के सहयोग से प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। इसके लिए LED स्क्रीन की व्यवस्था कर दी गई है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक,

राष्ट्रीय जल जीवन कोष की लॉन्चिंग के मौके पर आयोजित इस वर्चुअल इवेंट में प्रधानमंत्री मोदी पानी समिति और ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति से जल जीवन मिशन और इससे होने वाले फायदे के बारे में बात करेंगे। इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में घरों, स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों पर जल आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी और नल लगवाए जाएंगे।

इस कोष में कोई भी व्यक्ति, संस्थान, कंपनी व NGO दान कर सकता है। बता दें 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री ने जलजीवन मिशन की घोषणा की थी। इसके तहत हर घर को नल का स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया। जल जीवन मिशन को राज्यों के साथ पार्टनरशिप में लागू किया गया है। इस मिशन पर लगभग 3.60 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending