पीएम मोदी आज देश को E-RUPI प्लेटफॉर्म का तोहफा देंगे, जानिए कैसे होगा लेन-देन

पीएम नरेंद्र मोदी आज देश को डिजिटल पेमेंट का नया प्लेटफॉर्म ई-रुपी देने जा रहे हैं। इससे आपको डिजिटल तौर पर पेमेंट के लिए बहुत सुविधा मिल जाएगी। पीएम मोदी शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-रुपी को लॉन्च करेंगे। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की इस पेमेंट प्लेटफॉर्म पर न तो डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरूरत होगी और न ही इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा।

यह गेटवे पूरी तरह क्यूआर कोड पर चलेगा। ये कैशलेस और संपर्क के बिना पेमेंट करने का माध्यम है। यानी यह व्यक्ति और खास काम के लिए डिजिटल पेमेंट का तरीका आपको देने जा रहा है। इसके जरिए टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत, पीएम जन आरोग्य योजना और शिशु कल्याण की योजना के तहत दवाइयां भी खरीदी जा सकती हैं। इसके अलावा खाद, सब्सिडी की योजनाओं में भी ई-रुपी का इस्तेमाल हो सकता है। 

प्राइवेट कंपनियां भी इसका इस्तेमाल कर अपने कर्मचारियों को सैलरी दे सकती हैं और इसके जरिए उनकी पीएफ और ईएसआई की किस्त भी जमा कराई जा सकेगी। दरअसल, ई-रुपी एक ई-वाउचर है। जिसे आप किसी के मोबाइल पर भेज सकते हैं। यह वन टाइम है। यानी एक बार के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

जबकि, इंटरनेट बैंकिंग से आप किसी बेनेफिशियरी को जोड़कर उसे बार-बार रकम भेज सकते हैं। ई-रुपी में आपको हर बार बेनिफिशियरी का मोबाइल नंबर देना होगा। इससे किसी तरह के साइबर क्राइम से भी बचा जा सकेगा। लेन-देन में किसी एप का भी इस्तेमाल नहीं होगा।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इसे वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ विकसित किया है। ई-रुपी के जरिए आप निश्चिंत रह सकते हैं, क्योंकि इससे लेन-देन पूरा हे के बाद ही जिसे आप पेमेंट कर रहे हैं, उसे पेमेंट पहुंचती है। प्री-पेड होने की वजह से पहले से ही आप अपने वॉलेट में मनचाही रकम रखकर लेन-देन कर सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending