पीएम मोदी ने 15 अगस्त को लेकर जनता से की ये अपील, क्या आपने किया ये काम

केंद्र सरकार आजादी के 75वें साल को महोत्सव के रूप में मना रही है और इस संदर्भ में सरकार की ओर से कई कदम भी उठाए गए हैं। इसी क्रम में इस बार देश के राष्ट्र गान को लेकर भी खास पहल शुरू की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस जश्न में जुड़ने के लिए लोगों से अपील की है और नए तरीके से घर बैठे इसे सेलिब्रेट करने की पहल शुरू की है।
दरअसल, पीएम मोदी ने रविवार सुबह अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के दौरान 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को राष्ट्रगान गाने ‘National anthem’ के लिए एक पहल की शुरूआत की है और नागरिकों से इस पहल से जुड़ने की अपील भी की है। सरकार की इस पहल में कोशिश है कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के दिन ज्यादा से ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं। 
बहरहाल सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए एक वेबसाइट भी बनाई है। जिसका नाम rashtragaan.in. है। इस वेबसाइट पर आप राष्ट्रगान गाकर रिकॉर्ड कर पाएंगे। पीएम मोदी की अपील के बाद काफी लोग इसके जरिए राष्ट्रगान अपलोड भी कर रहे हैं।

ऐसे करें वीडियो अपलोड
>> सबसे पहले rashtragaan.in पर जाएं। 
>> इसके बाद सबसे पहले होम पेज पर अपनी भाषा का चयन कर लें, इसके बाद आगे बढ़ें। 
>> फिर अगले पेज में आपको अपना नाम, एज ग्रुप, राज्य आदि की जानकारी देनी है।
>> इसके बाद एक स्क्रीन खुलेगी, जहां आपको अपने फोन का फ्रंट कैमरा ऑन करना है और उसमें बने इंसान की आकृति में खुद को फिट करें।
>> इसके बाद रिकॉर्डिंग स्टार्ट करनी है। जैसे ही आप ये रिकॉर्डिंग स्टार्ट करेंगे, वैसे ही आपको राष्ट्रगान के लिरिक्स दिखने लगेंगे, जिन्हें देखकर आप राष्ट्रगान गा सकते हैं।
>> इसके बाद अपलोड पर क्लिक करके इसे अपलोड करना होगा।

राष्ट्रगान को रिकॉर्ड करने का ऑप्शन इस वेबसाइट पर ही है, आपको वेबसाइट की प्रक्रिया के अनुसार राष्ट्रगान गाना है, फिर इसके बाद इसे अपलोड करना होगा। बताया जा रहा है कि सरकार इन वीडियो का इस्तेमाल करेगी और इन्हें दिखाया भी जा सकता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending