पीएम मोदी ने इजराइल के नए प्रधानमंत्री को दी बधाई, जानिए पीएम मोदी ने क्या कहा

इजराइल (Israel) की राजनीति में बड़ा उलटफेर होते हुए आखिरकार 12 साल बाद बेंजामिन नेतन्याहू प्रधानमंत्री पद छोड़कर विपक्ष में पहुंच गए हैं। वहीं दक्षिणपंथी यामिना (संयुक्त अधिकार) पार्टी के नेता नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) इजरायल के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने रविवार रात को शपथ ली। वहीं बेनेट और लैपिड दो साल के अंतराल पर प्रधानमंत्री बनेंगे। बेनेट पहले प्रधानमंत्री बने हैं और इस आधार पर 2023 में लैपिड पीएम बनेंगे। अभी फिलबाल लैपिड इजरायल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के रूप में काम करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी ने इजराइल से भारत के संबंधों को देखते हुए नफ्ताली को प्रधानमंत्री बनने को लेकर बधाई दी है। 

पीएम मोदी ने इजरायल के नए पीएम को लिखा कि “नफ्ताली बेनेट को इज़राइल का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई। मैं आपसे मिलने और हमारे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए उत्सुक हूं।” पीएम मोदी ने एक और ट्वीट में इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को लेकर लिखा कि, “आपने इज़राइल प्रधानमंत्री के रूप में अपना सफल कार्यकाल पूरा किया है, मैं आपके नेतृत्व और भारत-इज़राइल (India-Israel) की रणनीतिक साझेदारी पर अपना व्यक्तिगत ध्यान देने के लिए आपका गहरा आभार व्यक्त करता हूं।”

बता दें कि पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के बीच गहरी दोस्ती का ही असर है कि इजराइल जैसे देश के साथ भारत के सुस्त पड़े रिश्ते में गर्मी आई है। इजराइल हम मुद्दे पर भारत के साथ खड़ा नजर आया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजराइल को साथ रणनीतिक रिश्ते को मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। इजराइल में बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) का बीते 12 साल से चला आ रहा शासन समाप्त हो गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ (news agency Xinhua)की रिपोर्ट के अनुसार, नई गठबंधन सरकार, जिसका नेतृत्व बेनेट और मध्यमार्गी येश अतीद (फ्यूचर) पार्टी के नेता यायर लैपिड कर रहे हैं को संसद या केसेट द्वारा विश्वास मत में अनुमोदित किया गया था। इससे पहले संसद में हुए विश्वास मत में 120 सदस्यीय सदन के 60 सांसदों ने नई सरकार के पक्ष में मतदान किया जबकि 59 ने इसके खिलाफ मतदान किया।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending