पीएम मोदी ने झुक कर किया नीता अंबानी का अभिवादन, जानिए क्या है वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की एक तस्वीर इन दिनों जमकर वायरल की जा रही है। इस तस्वीर में पीएम मोदी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी के आगे हाथ जोड़कर झुके हुए दिखाई दे रहे हैं। खास बात यह है कि इस तस्वीर को ट्वीट करने वालों में पूर्व आईएएस व प्रसार भारती के सीइओ रहे जवाहर सरकार जैसे लोग शामिल हैं। जवाहर सरकार ने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा कि उम्मीद करता हूं कि यही आदर और शिष्टाचार साथी सांसदो व अन्य राजनीतिज्ञों के साथ भी दिखाया जाएगा। उन्होंने लिखा, ”काश साथी सांसदों और राजनीति में अन्य लोगों को भी उनके स्थायी रूप से चिल्लाने वाले प्रधानमंत्री से ऐसा शिष्टाचार और मिलन प्राप्त होता। एक परिपक्व लोकतंत्र में, हम दोतरफा संबंध, एहसान, लेन-देन को जानेंगे। किसी दिन, इतिहास हमें बताएगा।”

जवाहर सरकार के इस ट्वीट की काफी आलोचना हो रही है। प्रसार भारती के मौजूदा सीईओ शशि शेखर ने भी जवाहर सरकार के ट्वीट की आलोचना की है। शशि शेखर ने ट्वीट किया, ”निंदनीय और शर्मनाक है कि इस तरह से एक विकृत तस्वीर प्रसारित की जा रही है। किसी व्यक्ति को पसंद न करना एक बात है। लेकिन यह निंदनीय है कि पब्लिक ब्रॉडकास्टर के एक पूर्व सीईओ और पूर्व संस्कृति सचिव फर्जी और नकली तस्वीरों का प्रचार कर रहे हैं। हम वास्तव में इन कार्यों से शर्मिंदा हैं।”

बता दें प्रसार भारती के पूर्व सीईओ जवाहर सरकार ने जो पीएम मोदी की तस्वीर सांझा की है उस तस्वीर मे असल में दिखाई दे रही महिला नीता अंबानी नहीं बल्कि समाजसेविका दीपिका मंडल हैं। हकीकत यह है कि इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। असली तस्वीर साल में एक न्यूज रिपोर्ट में प्रकाशित हुई थी। यह उस समय की तस्वीर है जब पीएम मोदी दिव्य ज्योति कल्चरल आर्गेनाइजेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी नाम के एनजीओ से जुड़ी दीपिका मंडल नाम की एक महिला का अभिवादन कर रहे थे। इस तस्वीर को साल में अमर उजाला अखबार ने प्रकाशित किया था।

इसी तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर इसमें दीपिका मंडल की जगह नीता अंबानी का चेहरा लगा दिया गया। इस बारे में दीपिका मंडल के पति समर मंडल का बयान भी सामने आया है। समर मंडल ने इस बात की पुष्टि की है कि पीएम के साथ तस्वीर में दिखने वाली महिला उनकी पत्नी है। गौरतलब हो की इस तस्वीर के साथ ये छेड़छाड़ पहली बार नहीं की गई है। इससे पहले भी दीपिका मंडल की जगह गौतम अदानी की पत्नी प्रीति अदानी का चेहरा लगा दिया गया था। गौतम अदानी अदानी ग्रुप के चेयरमैन हैं। इस तस्वीर के जरिए जानबूझकर पीएम मोदी को नीचा दिखाने की साजिश की गई है।

निष्कर्ष: पीएम नरेंद्र मोदी और अंबानी परिवार के रिश्तों को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं। विपक्ष आरोप लगाता है कि केंद्र सरकार उद्योगपति मुकेश अंबानी को फायदा पहुंचाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर को देखने में ऐसा लग रहा है कि प्रधानमंत्री मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को झुककर नमस्ते कर रहे हैं। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के मुखिया नीता अंबानी के आगे हाथ जोड़े खड़े हैं। हम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर फर्जी है। असली तस्वीर में पीएम मोदी राष्ट्रपति भवन के एक रिटायर्ड फोटोग्राफर की पत्नी दीपिका मॉन्डल से नमस्ते कर रहे हैं।

किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमसे संपर्क करें

अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं।
वॅाट्सऐप नंबर/ टेलीग्राम नंबर+919810553618ईमेलV3newsindia@gmail.comआप हमसे हमारे ईमेल आईडी V3newsindia@gmail.com या फिर वॅाट्सऐप / टेलीग्राम नंबर +919810553618 के जरिए संपर्क कर सकते हैं। किसी भी सुझाव या शिकायत के लिए V3newsindia@gmail.com पर ईमेल भेजें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending