PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी योजना में क्या आपका नाम भी है शामिल ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-Urban) के तहत केंद्र सरकार तकरीबन 3.61 लाख बेघर लोगों को मकान बनाकर देने वाली है। इसके लिए आवास निर्माण के 708 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। इसके तहत घरों का निर्माण लाभुकों की अगुवाई में उनके हिसाब से और उनकी भागीदारी के साथ किफायती आवास के तौर पर किया जाएगा। पीएम आवास योजना (PradhanMantri Awas Yojna-Urban) के तहत अबतक स्वीकृत घरों की कुल संख्या 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा है, जिनमें से अब तक 82.5 लाख घरों के निर्माण के लिए आधार तैयार किए जा चुके हैं। वहीं, 48.31 लाख आवास या तो आवंटित किए जा चुके हैं या फिर उनका निर्माण पूरा हो चुका है।

मंत्रालय की ओर से कहा जा रहा है की केंद्र सरकार 2022 तक शहरी भारत के सभी पात्र लाभार्थियों को ‘सभी के लिए आवास’ की दृष्टि से पक्के घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य को पर्याप्त महत्व दे रही है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ‘पीएमएवाई–यू’ (PM Awas Yojana) के तहत निर्धारित समय के भीतर पूरे देश में आवास निर्माण पूरा करने में तेजी लाने पर जोर दिया है।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ‘पीएमएवाई–यू अवार्ड्स 2021- 100 डेज चैलेंज’ भी लॉन्च किया। इसके तहत, मिशन के सफल कार्यान्वयन के लिए राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों (UTs), शहरी स्थानीय निकायों (ULBs) और लाभार्थियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान और प्रदर्शन को पहचानने और एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाने के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं। दुर्गा शंकर मिश्रा ने बैठक के दौरान कहा, “सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मंजूरी की मांग उठ रही है। निर्धारित समय के भीतर प्रोजेक्ट्स पूरा करना सुनिश्चित करना और इस्तेमाल नहीं किए गए फंड का उपयोग करना हमारा मुख्य फोकस है।” उन्होंने आगे कहा , “इन परियोजनाओं को निर्माण में शामिल सभी संबंधित विभागों को प्रेरित करना चाहिए। इनमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग को दोहराया जाना चाहिए और इसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए।”

हरियाणा के पंचकुला में एक नवनिर्मित प्रदर्शन आवास परियोजना का भी उद्घाटन किया, जिसका उपयोग किराए पर, एक कामकाजी महिला छात्रावास (Working Womens Hostel) के रूप में किया जाएगा। पीएमएवी-यू के प्रौद्योगिकी उप मिशन के तहत, अब तक 6 प्रदर्शन आवास परियोजनाएं (डीएचपी) पूरी की जा चुकी हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में 7 अन्य का निर्माण किया जा रहा है।

आवास योजना में ऐसे चेक करें अपना नाम?

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया है और आपको अपना स्टेटस जानना है कि तो आप विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर जान सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे घर बैठे ऑनलाइन स्टेटस चेक करने का शानदार तरीका। 

>> सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक पोर्टल (https://pmaymis.gov.in/) पर विजिट करें।

>> यहां Track Your Assessment Status पर क्लिक करने के बाद (https://pmaymis.gov.in/track_application_status.aspx) पेज खुलेगा। यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। या फिर अपना नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर के जरिए भी स्टेटस जान सकते हैं।

>> डिटेल्स भरने के बाद आपके एप्लीकेशन का स्टेटस सामने दिख जाएगा आप अपने नाम पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending