PM मोदी ने देशवासियों को दी “विश्व रेडियो दिवस” की शुभकामनाएं, जानिए किस ने किया था रेडियो का आविष्कार

आज विश्व रेडियो दिवस है जहां इस मौके पर देश और दुनिया में रेडियो की महत्ता और इसके इतिहास को लेकर कई  कार्यक्रमों का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है.

भारत में भी लोग विश्व रेडियो दिवस मना रहे हैं. रेडियो सुनना हर किसी को अच्छा लगता है. भले ही आज स्मार्टोफोन , टीवी , इंटरनेट जैसे कई मनोरंजन प्रदान कराने वाले साधन हमारे पास हो पर रेडियो की बात ही कुछ अलग है. इसी बीच विश्व रेडियो दिवस के मौके पर पीएम नरेंन्द्र मोदी ने भी देशवासियों को को “विश्व रेडियो” दिवस की शुभकामनाएं दी है. 

पीएम मोदी ने आज इस मौके पर ट्विट किया जिसमें उन्होंने कहा कि “विश्व रेडियो दिवस की शुभकामनाएं। रेडियो के सभी श्रोताओं को शुभकामनाएं।

download 63 1

रेडियो को नवीन विषय वस्तु एवं संगीत मुहैया कराने वाले प्रशंसा के पात्र हैं. यह सामाजिक जुड़ाव को गहरा करने का एक शानदार माध्यम है. मैंने ‘मन की बात’ के कारण रेडियो का सकारात्मक प्रभाव स्वयं महसूस किया है.’’

किसने और कब किया था रेडियो का आविष्कार

रेडियो का आविष्कार का “गूल्येलमो मार्कोनी” ने किया था. उन्होने इसका आविष्कार 1880 के दशक में किया था. रेडियो के आविष्कार को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक माना जाता है. इसके अलावा Reginald Fessenden और William Dubilier को भी रेडियो के आविष्कार में योगदान के लिए जानात जाता है पर इसका मुख्य श्रेय गूल्येलमो मार्कोनी को ही जाता है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending