मानसून में इन जगहों पर बनाए घूमने का प्लान, प्रकृति के सुंदर नजारे आपका मन लेंगे मोह

मानसून ने भारत के अधिकतर जगहों पर अब दस्तक दे दी है. मानसून के दस्तक देते ही देश के अधिकतर हिस्सों में मौसम सुहाना हो गया है और लोग काफी खुश भी है. लोगों को लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिली है और मानसून एक तरह से लोगों के लिए राहत लेकर आया है.

बारिश के इस मौसम में अगर आप अपने फैमिली के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ जगहों की जानकारी लेकर आए हैं., यहां आप प्रकृति के मनमोहक नजारों के बीच अपने चाहने वालों के साथ अच्छा टाइम स्पेंड कर सकते हैं.

तो आइए इन जगहों के बारे में इन हिल स्टेशंस के बारे में जानते हैं।

1. चेरापूंजी – चेरापूंजी बारिश के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. दरअसल, चेरापूंजी धरती पर ऐसी दूसरी जगह है जहां सबसे अधिक बारिश होती है. चेरापूंजी विशाल पहाड़ों और प्रकृति के मनमोहक नजारों से घिरा हुआ है. मानसून के समय यहां पर घूमने जाना काफी रोमांचक और यादगार भी होता है .चेरापूंजी में ठहरने के लिए कई सारे होटल्स आपको किफायती दरों पर भी मिल जाते हैं. चेरापूंजी में बारिश के समय लोग काफी संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं। अगर आप बारिश के इस मौसम में चेरापूंजी पहुंचते हैं तो यहां आप चेरापूंजी चाय का स्वाद लेना बिल्कुल भी ना भूले क्योंकि ये चाय यहां कापी काफी फेमस है.

2. ओरछा – ओरछा मध्य प्रदेश में स्थित है. मानसून के समय यहां का भ्रमण काफी अच्छा माना जाता है. ओरछा पहाड़ियों से घिरा हुआ है और यह बेतवा नदी पर स्थित है। यहां के हरे-भरे मैदान और प्रकृति के सुंदर नजारे आप का मन मोह लेंगे। मानसून के समय यहां की सुंदरता देखते ही बनती है। मानसून के समय ओरछा धूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों मे से एक है.

3. लोनावला  –  लोनावला महाराष्ट्र का एक हिल स्टेशन है जिसकी दूरी मुंबई से ज्यादा नहीं है.  अगर आप मुंबई में रहते हैं तो मॉनसून के दौरान आपको जरूर लोनावला घूमने जाना चाहिए. यहां की पहाड़ियां झरने और मनमोहक वातावरण आपको अपनी और आकर्षित करते हैं. बारिश के दौरान लोनावला और भी खूबसूरत हो जाता है.

4. मुन्नार – मानसून के समय मुन्नार का ट्रिप काफी आनंदमय होता है. दरअसल पत्तियों और शाखाओं से गिरने वाली पानी की बूंदों के साथ चाय और यहां के मसाला बागानों का नजारा मुन्नार को और भी खूबसूरत बना देता है. अगर आप महानगरों की दौड़ भाग की जिंदगी से परेशान हो चुके हैं और शांति के कुछ पल अपने चाहने वालों के साथ बिताना चाहते हैं तो बारिश के इस मौसम में मुन्नाक सबसे परफेक्ट डेस्टिनेशन है. मानसून के समय अक्सर लोग मुन्नार का भ्रमण करते हैं क्योंकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending