घर से काम करने वाले लोगो को झेलना पड़ता है मानसिक दबाव, आई विस्तार से समझते है

इस हफ्ते, और निश्चित रूप से आने वाले हफ्तों में, एप्पल गूगल और ऐमज़ॉन सहित अधिकांश प्रमुख कंपनियों को कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए घर से काम करने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता थी। जबकि आम कार्यक्षेत्रों से बचने के तत्काल स्वास्थ्य लाभ एक भयावह महामारी के सामने स्पष्ट हैं, मानसिक रूप से स्वास्थ्य के परिणामों पर विचार करना महत्वपूर्ण है जो दूर से काम कर सकते हैं। 

दूरस्थ कार्य के मानसिक स्वास्थ्य जोखिम आने वाले हफ्तों में कई कर्मचारी अनिवार्य दूरस्थ कार्य से अप्रत्याशित मानसिक स्वास्थ्य परिणामों का अनुभव कर सकते हैं, और इस वास्तविकता का संज्ञान होना महत्वपूर्ण है। चिंता के दो कारण अलगाव और बर्नआउट हैं। आज कई उद्योगों में रिमोट का काम एक आम चलन है, विशेषकर तकनीक और व्यावसायिक सेवाओं का; कई लोग पहले से ही इस बात से परिचित हैं कि दूर से काम करने का एकांत मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है।

उन लोगों के लिए जो पारंपरिक “कार्यालय जीवन” और कार्यालय में सामाजिक अंतःक्रियाओं की एक स्थिर दर के अभ्यस्त और प्रशंसनीय हैं, कोविद -19 महामारी के दौरान सामाजिक दूर करने की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप दूरस्थ कार्य में बदलाव एक आश्चर्यजनक कारण हो सकता है, भले ही अपेक्षाकृत हल्का, मानसिक स्वास्थ्य का बिगड़ना।

हमारी दैनिक बातचीत एक समुदाय में कल्याण और अपनेपन की भावना को सुदृढ़ करने के लिए दिखाई जाती है; और लॉकडाउन पर लाखों लोगों को न केवल घर से काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, बल्कि घर पर रहें, क्योंकि बार, रेस्तरां, और कार्यक्रम 31 मार्च से बंद हैं। यहां तक ​​कि “सामान्य” समय में, अकेलेपन का प्रभाव और अलगाव को समझा नहीं जाना चाहिए; अनुसंधान से पता चला है कि यह “मोटापे के रूप में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए दो बार हानिकारक हो सकता है।”

एक अध्ययन में पाया गया है कि उन लोगों के लिए जो सामान्य रूप से दूर से काम करते हैं, 19% अकेलेपन की रिपोर्ट करते हैं। अकेला होने पर अकेलापन सबसे अधिक जोखिम भरा होता है, जो अकेले रहने वाले कई लोगों के लिए अस्थायी वास्तविकता बन सकता है, क्योंकि अधिक से अधिक लोगों को कोरोनावायरस महामारी के दौरान घर में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। एक सर्वोच्च प्राथमिकता, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो इसके द्वारा सक्रिय हैं, सहकर्मियों और प्रबंधकों के साथ संबंधों को बनाए रखने की आवश्यकता है। 

यह न केवल कार्य प्रदर्शन के लिए, बल्कि भावनात्मक और मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। प्रौद्योगिकी इस संचार में सहायता के लिए एक बढ़ावा के रूप में सेवा कर सकती है और इसे साबित करने के लिए बहुत सारे मौजूदा उदाहरण हैं – चूंकि, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कई क्षेत्र पहले से ही एक बड़े पैमाने पर दूरस्थ कार्यबल को बनाए रखते हैं, भले ही सामाजिक गड़बड़ी को लागू न कर रहे हों। 

अलगाव की भावनाओं को कम करने के लिए कुछ कंपनियां अपने दूरस्थ-एकमात्र टीम को सहयोग को बढ़ावा देने और अधिक आरामदायक कार्य वातावरण बनाने के लिए काम के घंटों के दौरान ‘वर्चुअल कॉफी ब्रेक’ की स्थापना को प्रोत्साहित करती हैं।

रेवेलरी ने ब्रेक-टाइम चटर को प्रोत्साहित करने के लिए एक विशिष्ट “वॉटरकूलर” चैनल भी समर्पित किया है। सहभागिता को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरीके नियोक्ता की ओर से “कम-लिफ्ट” हैं, लेकिन कर्मचारियों को कार्यालय में सुरक्षित रूप से लौटने में सक्षम होने तक विचारपूर्वक लागू किया जाना चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending