इस देश के लोग देते है अपने जीवनसाथी को धोखा, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

दूसरे देशों के मुकाबले भारत देश में शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है यह दो शरीरों, आत्माओं, परिवारों और संस्कारों का मिलन होता है यह जीवन भर सुख-दुःख मे प्रेम, विश्वास और समर्पण के साथ,साथ निभाने के संकल्प से बना एक पवित्र बंधन है।

हाल फिलहाल में हुए एक शोध के अनुसार जानकारी मिली है की पार्टनर (जीवनसाथी) को धोखा देने के मामले में आयरलैंड के लोग पूरी दुनिया में सबसे आगे हैं। जी हां, कनाडा की एक मैरिड डेटिंग साइट के मुताबिक, आयरलैंड में हर पांच में से एक लोग अपने लाइफ पार्टनर को धोखा देते हैं। ये ग्लोबल स्टडी डेटिंग साइट के 3000 सदस्यों पर की गई हैं।

सर्वे के मुताबिक इन पांच देशों में मिलता है जीवनसाथी को धोखा –

आयरलैंड
आयरलैंड में लगभग 20 फीसदी लोग ऐसे है जो अपने पार्टनर को धोखा देकर आगे(Move on) बढ़ जाते है।कनाडा की मैरिड डेटिंग साइट के मुताबिक धोखे का पता चलने पर महिलाओं की तुलना में ज्यादातर पुरुष अपने पार्टनर को माफ कर देते है जबकि महिलाओं के लिए ये सब उतना आसान नहीं होता। धोखा मिलने के बाद ज्यादातर महिलाएं अपने पार्टनर पर पहले की तरह आंख बंद करके भरोसा नहीं करती हैं।

जर्मनी
धोखा देने के मामले में जर्मनी दूसरे नंबर के पायदान पर है। सर्वे के मुताबिक यहां के 13 फीसद लोगों ने स्वीकार किया कि वो हर दिन अपने पार्टनर को धोखा देते हैं। 

कोलंबिया
जर्मनी के बाद कोलंबिया तीसरे स्थान पर दिखा यहां करीब आठ फीसदी लोगो ने अपने पार्टनर को धोखा देने की बात स्वीकारी।

फ्रांस और अमेरिका
वही चौथे और पांचवें में फ्रांस और UK नजर आए जहां फ्रांस में 6 फीसदी और Uk में 5 फीसदी लोगो ने धोखे की बात स्वीकार की।

डेटिंग साइट के किए गए सर्वे के मुताबिक, 80 फीसद पुरुष और 85 फीसद महिलाओं को उनके पार्टनर ने पिछले अफेयर के लिए माफ कर दिया था।
सर्वे में ज्यादातर लोगों ने स्वीकार किया कि वो एक महीने में दो अलग-अलग लोगों से संबंध बनाते हैं। वहीं, कई लोगों का ये भी कहना था कि वो अपने सीक्रेट पार्टनर से किसी भी तरह का यौन संबंध नहीं रखते हैं।
मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, अफेयर का पता चलने पर पुरुष इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि उनके पार्टनर का फिजिकल अटैचमेंट कितना रहा है, जबकि महिलाएं ये जानने में ज्यादा दिलचस्पी रखती हैं कि उनके पार्टनर का दूसरी महिला से भावनात्मक लगाव कितना है।भावनात्मक रूप से धोखा मिलने पर महिलाएं जबकि फिजिकल इंटिमेसी होने पर पुरुष अपने पार्टनर को आसानी से माफ नहीं कर पाते हैं।
स्टडी के अनुसार, दुनिया भर में जारी लॉकडाउन के नियमों के बावजूद प्यार और धोखे के ये मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending