Pegasus Spyware: आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पेगासस की खबरों को बताया अफवाह, विपक्ष को ठहराया जिम्मेदार

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को लोकसभा में सरकार की ओर से विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए पत्रकारों और देश की अन्य हस्तियों की पेगासस स्पाईवेयर से कथित तौर पर जासूसी करने की खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यह भारतीय लोकतंत्र को बदनाम करने की कोशिश है।

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने फोन टैपिंग से जासूसी के आरोप को निराधार बताते हुए कहा कि डेटा का जासूसी से कोई संबंध नहीं है। जो रिपोर्ट पेश की गई है, उसके तथ्य गुमराह करने वाले हैं। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस आरोप का कोई आधार नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आरोप पहले भी लगाए जा चुके हैं। केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि एनएसओ इस तरह के आरोप को पहले भी खारिज कर चुका है।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने तर्क के आधार पर कहा कि वेबसाइट ने केवल आधारहीन समाचार रिपोर्टो के माध्यम से सनसनी पैदा करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि अगर सदस्य खबरों पर उचित ध्यान देंगे तो वे खुद इस बात को समझ जाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “एनएसओ ने भी कहा है कि रिपोर्ट झूठी और निराधार है। हमारे सिस्टम में किसी भी तरह की अवैध निगरानी संभव नहीं है। संसद सत्र से एक दिन पहले आने वाली यह मीडिया रिपोर्ट कोई संयोग नहीं है।”

बता दें अश्विनी वैष्णव का यह बयान ‘द वायर’ में प्रकाशित पेगासस प्रोजेक्ट की उन खबरों के बीच आया है। जिसमें कहा गया था कि पेगासस स्पाइवेयर के माध्यम से हैकिंग के लिए 300 से अधिक हॉन नंबरों को निशाना बनाया जा सकता था, जिसमें दो सेवारत मंत्री, 40 से अधिक पत्रकार और तीन विपक्षी नेताओं के नाम शामिल थे। वहीं केंद्रीय मंत्री के बयान को लेकर NDTV ने क्लेम किया कि, आईटी मंत्री ने कहा है,

“पेगासस निगरानी के उपयोग का सुझाव देने के लिए कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है।” जबकि इस तथ्य को लेकर पीआईबी की तरफ से फैक्ट चेक कर बताया कि, NDTV द्वारा किए गया क्लेम पूरी तरह से गलत है। PIB ने बताया कि, केंद्रीय मंत्री ने NSO को लेकर कहा कि, “एनएसओ ने भी कहा है कि रिपोर्ट झूठी और निराधार है। हमारे सिस्टम में किसी भी तरह की अवैध निगरानी संभव नहीं है। संसद सत्र से एक दिन पहले आने वाली यह मीडिया रिपोर्ट कोई संयोग नहीं है।”

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending