पनीर असली है या मिलावटी इन टिप्स के जरिये पता लगा सकते है, चलिए जानते है कैसे ?

आमतौर पर पनीर को देख कर ही इसके असली और नकली होने का पता चल जाता है, लेकिन कई बार इसमें हम धोखा खा जाते हैं और हमें तब पता चलता है, जब हम इसका सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ ऐसी ट्रिक शेयर करने वाले हैं जो पनीर खरीदते समय असली और मिलावटी पनीर को पहचानने में आपकी मदद करेंगे।

बहुत सारे लोग पनीर खाने के काफी जबरदस्त वाले शौकीन होते हैं। ऐसे में उनको हफ्तों में सातों दिन पनीर खाना हो तो वह उसमें भी मंजूर हैं। यदि आप भी पनीर खाने का शौक रखते हैं और आपको पनीर खरीदते समय असली और नकली पनीर में फर्क की पहचान नहीं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है। बता दें, पनीर को देखकर इसके असली और नकली होने का अंदाजा आसानी से नहीं लगाया जा सकता।

पनीर के असली या नकली होने की ऐसे करें पहचान-

पहला तरीका :- पनीर की जांच करते समय याद रहे असली पनीर सख्त नहीं होता है। दूसरी ओर मिलावटी पनीर काफी ज्यादा सख्त होता है और इसको कहते ही ये रबड़ की तरह खिंचने लगता है।

दूसरा तरीका :- असली पनीर की पहचान करने के लिए पनीर को उबालकर उसे ठंडा करने के बाद इसमें अरहर दाल का पाउडर डालकर दस मिनट बाद देखें। अगर पनीर का रंग धीरे- धीरे लाल होने लग जाए तो यह नकली है और ऐसा पनीर में डिटर्जेंट या यूरिया मिला होने की वजह से होता है।

तीसरा तरीका :- सबसे पहले पनीर का एक टुकड़ा ले और अब इसको हाथ में मसलकर देखें। यदि पनीर टूटकर बिखरने लगे तो समझ जाएं पनीर नकली है। ऐसा इस वजह से क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं झेल पता तो वो मसलने पर बिखरने लगता है।

चौथा तरीका :- पनीर की सही पहचान करने के लिए पानी में उबालकर इसे ठंडा कर लें और फिर पनीर पर आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डाल कर देखें। यदि पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो आपका पनीर नकली होगा। ध्यान रहे मिलावटी पनीर का सेवन करने से व्यक्ति को बचना चाहिए।

बताते चले ,मिलावटी पनीर का सेवन करने से व्यक्ति कई बिमारियों की चपेट में आ सकता है। इसमें पेट दर्द, सिर दर्द और त्वचा के रोग घेर सकते हैं। यही नहीं खराब या नकली पनीर खाने से ज्यादातार लोगों को टायफाइड, पीलिया, अल्सर, डायरिया जैसी बिमारियों का शिकार होना पड़ता है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending