FATF की बैठक पर गड़ी पाकिस्तान की नजरें, क्या ग्रे लिस्ट से बाहर हो पाएगा पाकिस्तान ?

पाकिस्तान को अपनी करनी का फल मिल रहा है. दरअसल, जब से फाइनेंसियल एकशन टॉस्क फोर्स यानि FATF ने पाकिस्तान को अपनी “ग्रे लिस्ट” में शामिल किया है उसकी मुश्किले थमने का नाम नहीं ले रही है. इसी बीच फ्रांस की राजधानी पेरिस में कल यानि रविवार से FATF के कार्यकारी समूहों की बैठक शुरू हुई है.

पाकिस्तान की नजर इस बैठक पर गड़ी हुई है क्योकि इस बैठक में पाकिस्तान के ग्रे लिस्ट में फिलहाल रहने या बाहर निकलने पर फैसला आ सकता है. पर विदेश मामले के जानकारों की माने तो पाकिस्तान का नाम FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर होने की संभावना फिलहाल काफी कम नजर आ रही है . हालांकि पड़ोसी देश इसका पूरा प्रयास कर रहा है कि वो FATF की ग्रे लिस्ट से किसी तरह बाहर निकल जाए पर ऐसा होता दिख नहीं रहा.

आपको बता दे कि दो वर्ष पहले यानि 2018 में पाकिस्तान को FATF  की सूची में शामिल किया गया था और उसके बाद से ही पाकिस्तान इस सूची में है. आपको बता दे कि FATF  की ग्रे लिस्ट में उन्हीं देशों का नाम शामिल किया जाता है जहं टेरर फंडिंग, मनी लाउंड्रिंग का जोखिम  सबसे ज्यादा रहता है. सूत्रों की माने तो पाकिस्तान का नाम FATF की ग्रे लिस्ट में तब तक रहेगा जब तक वो FATF द्वारा दी गई शर्तों को पूरा नहीं कर लेता.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending