ऑक्सीकॉन : सस्ता ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

कोरोना की दूसरी लहर मैं लोग ऑक्सीजन की कमि से अपनी जान गवा रहे है , ऐसे मैं विज्ञान ने एक नई थ्योरी सामने लाकर रखी है, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एण्ड रिसर्च (आइसर) की एरिसर्च राहत भरी खबर लेकर आई है। आइसर के दो विभागों के चार फैकल्टी मेंबर्स ने मिलकर एक ऑक्सीकॉन तैयार किया है जो एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की तरह काम करता है।
इस कंसंट्रेटर की लागत बीस हज़ार से कम है यह प्रति मिनट तीन लीटर ऑक्सीजन बनाता है। यह ऑक्सीजन 93 प्रतिशत तक शुद्ध है। विज्ञान की यह सफलता कोरोना काल में एक राहत की बात है । ऑक्सीकॉन की रिसर्च टीम में शामिल थे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एण्ड कम्प्यूटर साइंस विभाग से असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मित्रादीप भट्टाचार्या, डॉ. सुजीत पेड्डा और डॉ. शांतनु तालुकदार तथा केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के डॉ. वेकंटेश राव।
कोरोना महामारी मैं जहाँ ऑक्सीजन की सख्त कमी है वहां विज्ञान द्वारा ऑक्सीकॉन बनाना बेहद खुशी की बात है। कोरोना की दूसरी लहर मैं ऑक्सीजन की ज़रूरत ज़्यादा पड़ रही है, पूरे देश में ऑक्सीजन की किल्लत है।
डॉ. भट्टाचार्या ने बताया ऑक्सीकॉन की पैकेजिंग के लिए जियोलाइट मटेरियल का उपयोग किया गया है। दो जियोलाइट कॉलम में टाइमिंग सीक्वेंस का इस तरह उपयोग किया गया है, जिससे यह अल्टरनेटिव काम करते हैं । रिसर्च के दौरान ऑक्सीकॉन को दो से तीन घंटे तक चलाया गया, इतनी देर तक यह वातावरण से ऑक्सीजन खींच सकता है।
आइसर के डायरेक्टर शिवा उमापति ने बताया कि ऑक्सीकॉन को आइसीएमआर से सॢटफिकेट मिल चुका है। और ऑक्सीकॉन को किसी भी कॉनॉण्य विशेष को नही दिया जाएगा।

कीरोना ने ली एक और जान मेजर बिक्रमजीत कंवरपाल ने कहा अलविदा। बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल ने कोरोना से अपनी जान गवा दी । बिक्रमजीत आर्मी के रिटायर्ड मेजर थे जिनकी उम्र सिर्फ 52 साल थी। अपने सपनो को पूरा करने फिलमी जगत मैं आने वाले बिक्रमजीत कंवरपाल ने अपनी पहचान बना ली थी।

वह कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ाई कर रहे थे पर शुक्रवार को इनका निधन हो गया। 18 साल पहले आर्मी से रिटायर् होने के बाद फ़िल्म बिक्रमजीत कंवरपाल ने ऐक्टिंग में डेब्यू किया था, यानी कि 2003 मैं वह ऐक्टिंग की दुनिया मे पाव रख चुके थे। हमने इन्हें कई जानी मानी फिल्मों में देखा है जैसे पेज 3′, ‘रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द इयर’, ‘आरक्षण’, ‘मर्डर 2’, ‘2 स्टेट्स’ और ‘द गाजी अटैक’ ।
ट्वीटर पर शोक मानते हुए फिल्ममेकर अशोक पंडित ने बिक्रमजीत के लिये कुछ ऐसा लिखा ‘ऐक्टर मेजर बिक्रमजीत कंवरपाल के कोविड के कारण निधन होने की खबर से दुखी हूं। वह एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर थे। कंवरपाल ने कई फिल्मों और टीवी सीरियलों में सपोर्टिंग रोल किए थे। उनके परिवार और नजदीकी लोगों को मेरी संवेदनाएं ।’
मनोज बाजपेयी ने भी ट्वीट कर के दुख जताया और लिखा ‘हे भगवान, यह बहुत बुरी खबर है,हम 1971 की मेकिंग के बाद से 14 साल तक एक दूसरे को जानते थे! रेस्ट इन पीस मेजर।’
बिक्रमजीत ने सिर्फ फिल्मो में ही नही बल्कि टीवी में भी काम किया।
वह हमें दिया और बाती हम, ये है चाहतें, दिल ही तो है और 24 जैसी कई सीरीज में नज़र आये है। अभी हाल ही में बिक्रमजीत हमे सुपरहिट वेब सीरीज स्पेशल ऑप्स में दिखाई दिए थे।
कुछ दिन पहले ही बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार श्रवण राठौर का कोरोना से निधन हो गया था, और शुक्रवार को हमने एक और अभिनेता खो दिया।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending