प्रतिदन मात्र 15 मिनट का व्यायाम आपको दे सकता हैं लंबा जीवन

लंबी उम्र जीने की चाहत हर किसी की होती है. लोग लंबा जीवन जीना तो चाहते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें क्या उपाय करने चाहिए, किस तरह का व्यायाम करना चाहिए और अपने खाने-पीने का ध्यान किस प्रकार रखना चाहिए, लोग इसका ध्यान नहीं रख पाते हैं.

आज हम बात कर रहे हैं एक्सरसाइज कि जो हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है. एक्सरसाइज न सिर्फ मोटापे से निजात दिलाने में कारगर है बल्कि एक्सरसाइज से टाइप टू डायबिटीज, हृदय रोग स्ट्रोक और कैंसर सहित कई बीमारियां दूर रहती है और इससे जीवन लंबा जीने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

images

आजकल के भागते दौड़ते युग में लोग अक्सर समय की कमी का हवाला देते हुए व्यायाम से जी चुराते हैं लेकिन यकीन मानिए कई रिसर्च ये दावा करते हैं कि 15 मिनट की एक्सरसाइज आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है और इससे कई बीमारियां दूर रहती है.  

इसी बीच अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ रिटायर्ड पेंशनर्स ने व्यायाम से जी चुराने वाले लोगों से हावर्ड यूनिवर्सिटी के हालिया अध्ययन पर गौर फरमाने की अपील की है क्योकि इस रिसर्च के मुताबिक एक्सरसाइज ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल को लेकर स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल तक का स्तर घटाने में मददगार है.

yoga 1529555521

एक्सरसाइज से कई फायदे हैं और इसके अलावा 15 मिनट का एक्सरसाइज ब्लड सरकुलेशन में सुधार करने ह्रदय कोशिकाओं को मजबूत बनाने और उम्र बढ़ने की रफ्तार घटाने में अहम भूमिका निभाता है. हावर्ड यूनिवर्सिटी में हाल ही में किए गए इस अध्ययन में कई बातें सामने आई है.

इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने लगातार 8 साल तक अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ रिटायर्ड पेंशनर से जुड़े बुजुर्गों की सेहत पर व्यायाम के असर का अध्धयन किया और उन्होंने इस रिसर्च के दौरान पाया कि कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज करने वाले में किसी बीमारी से और समय की मौत का खतरा 14% घट जाता है और ऐसे लोगों की उम्र 3 वर्ष तक बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है

download 2

ऐसे में अगर आप भी आलस या फिर किसी कारण से एक्सरसाइज से जी चुराते है तो आज ही इसे टाटा बॉय – बॉय करिए और 15 मिनट का व्यायाम प्रतिदिन किजिए क्योकि इससे न सिर्फ आप फिट रहेंगे बल्कि आपके लंबा उम्र जिने की संभावनाए बढ़ जाएगी. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending