अब शराब खरीदने के लिए लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं, जानिए ये तरीका

बढ़ते कोरोना के मद्देनजर भारत के कई राज्यों में कहीं नाइट कर्फ्यू, कहीं वीकेंड कर्फ्यू तो कुछ जगह दिल्ली, महाराष्ट्र समेत लॉकडाउन लगा दिया गया है। जिसके कारण लोगों को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें से मुख्य है शराब। लोगों की इसी समस्या को खत्म करने के लिए कई ऐप्स बनाए जा रहे हैं जिनके जरिए शराब बेची जा सके।
लॉकडाउन के दौरान शराब की उच्च मांग को देखते हुए कई फ़ूड डिलीवरी कंपनी जैसे की स्विगी और ज़ोमैटो भी इस सर्विस को शुरू कर चुकी हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से वो ऐप हैं जिनके जरिए आप घर बैठे शराब मंगवा सकते हैं।

Zomato

इस ऐप से भुवनेश्वर, कोलकाता, रांची, सिलीगुड़ी, झारखंड, ओडिशा और वेस्ट बंगाल के लोग शराब ऑर्डर कर सकते हैं। जोमैटो के अनुसार ऑर्डर करने के 60 मिनट में आपके पास शराब पहुंच जाएगी। ऑर्डर रिसीव करने के दौरान आपको अपनी आईडी दिखानी होगी।
 Swiggy

जोमैटो की तरह इस ऐप से भी आप भुवनेश्वर, कोलकाता, रांची, सिलीगुड़ी, झारखंड, ओडिशा और वेस्ट बंगाल में शराब ऑर्डर कर सकते हैं। इस ऐप में आपको एक ‘Wine Shops’ नाम से एक सेपरेट टैब मिलेगा और इसपर लाइसेंस्ड लिकर स्टोर्स को लिस्ट किया गया है। आप ऑर्डर प्लेस कर के डिलिवरी के दौरान आईडी प्रूफ दिखाकर शराब प्राप्त कर सकते हैं।
 Living Liquid

इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इससे आप इंटरनेशनल और डोमेस्टिक दोनों ब्रांड के शराब ऑर्डर कर सकते हैं। इससे आप मुंबई, नवी मुंबई, थाने, पालघर और बैंगलोर जैसे शहरों में डिलिवरी पा सकते हैं। इस ऐप से शराब ऑर्डर करने के लिए आपकी उम्र 25 साल से ज्यादा होनी चाहिए और आप उसी दिन डिलिवरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप कॉल कर के, वॉट्सऐप के जरिए या फिर ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। इसके साथ ही पांच रुपये में वन डे लाइसेंस भी खरीदा जा सकता है।
 HipBar

इस सर्विस को 2015 में लॉन्च किया गया था जहां से आप बीयर, व्हिस्की, टकीला, रम, ब्रांडी, जिन, वाइन और वोडका के साथ कई वरायटी की शराब खरीद सकते हैं। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपके आस पास के शराब की दुकानों से ऑर्डर लेकर डिलिवरी करता है जिसके लिए आपको आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। यह कोलकाता, हावड़ा, सिलीगुड़ी, कटक, भुवनेश्वर और राउरकेला में उपलब्ध है।

CSMCL app

इस ऐप से छत्तीसगढ़ के लोग ऑनलाइन शराब ऑर्डर कर सकते हैं। यह ऐप छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेज द्वारा बनाया गया है और आप रजिस्ट्रेशन कर के लिकर ऑर्डर कर सकते हैं। लिकर डिलिवरी के एवज में सरकार की ओर से 120 रुपये का डिलिवरी चार्ज लिया जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending