अब सरकार आपको वजन घटाने और ज्‍यादा फल-सब्जियां खाने पर देगी लाखो रुपए, जानिए क्या है नियम

यूनाइटेड किंगडम (UK) में सरकार वेट लॉस सर्विस को बढ़ाने की योजना बना रही है। सरकार की तरफ से हेल्‍दी लाइफस्‍टाइफ बरकरार रखने वाले परिवारों को कैश रिवॉर्ड देने की तैयारी है। यहां पर सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि जो भी वजन घटाएगा उसे नकद इनाम दिया जाएगा। द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की इस हेल्‍थ स्‍कीम के तहत एक एप के जरिए इस बात पर नजर रखी जाएगी कि लोग कितने फल और सब्जियां खा रहे हैं।

दरअसल, यूके की सरकार की मंशा देश में बढ़ती ऑबेसिटी की समस्‍या से जूझना है। इस बात पर भी नजर रखी जाएगी कि एक परिवार सुपरमार्केट में कितना खर्च करता है। इस पर भी नजर रखी जाएगी कितने लोग कैलोरी फूड्स की जगह फल और सब्जियों को खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे परिवारों को फिर सरकार की तरफ से पुरस्‍कार दिया जाएगा।

7,00,000 ओवरवेट लोगों के लिए वेट मैनेजमेंटस्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और सोशल केयर की तरफ से नेशनल हेल्‍थ सर्विस (NHS) को इसके लिए 70 मिलियन पौंड दिए जाएंगे। साथ ही इंग्‍लैंड की काउंसिल्‍स पर ये जिम्‍मेदारी होगी कि वो 7,00,000 ओवरवेट लोगों को चुन कर उन्‍हें वेट मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए भेजे।

इन मैनेजमेंट कोर्सेज को वेट वॉचर्स और स्लिमिंग वर्ल्‍ड जैसी कंपनियों की तरफ से मुहैया कराया जाएगा। वित्‍तीय पुरस्‍कार के अलावा इस स्‍कीम के तहत एक्‍सरसाइज के लिए फ्री टिकट्स, हेल्‍थ एप पर प्‍वाइंट्स मिलेंग जिन्‍हें डिस्‍काउंट के तौर पर एक्‍सचेंज किया जा सकेगा और दूसरे पुरस्‍कार भी दिए जाएंगे।

यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने इस नई योजना का समर्थन किया है। बताया जा रहा है कि यूके को फिट रखने के लिए वो इस पूरे कैंपेन में लीड रोल में हैं। पीएम जॉनसन जब पिछले वर्ष कोविड-19 से पीड़‍ित हुए तो उनका वजन बहुत कम हो गया था।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending